सुकेश चंद्रशेखर ने पूरा फंसा दिया था, फिर मकोका के रेडार से कैसे बचीं जैकलीन-नोरा

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : रोहिणी जेल से ठगी का मायावी जाल फैलाने वाले ‘महाठग’ सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrasekhar) और उनकी पत्नी एक्ट्रेस लीना मारिया समेत 11 के खिलाफ मकोका (महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट 1999) के तहत चार्जशीट दाखिल हो चुकी है। यह आरोप पत्र दिसंबर 2021 में पटियाला हाउस कोर्ट में पेश की गई। पुलिस सूत्रों का दावा है कि आर्थिक अपराध शाखा (EOW) एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) और नोरा फतेही (Nora Fatehi) पर भी मकोका लगाना चाहती थी। लेकिन लीगल सेल ने हरी झंडी नहीं दी। ओपिनियन थी कि दोनों को गिफ्ट दिए गए थे। गिफ्ट किस पैसे से दिया जा रहा है, उसकी जानकारी होना जरूरी नहीं है। इस तरह से दोनों मकोका सरीखे सख्त कानून के दायरे में आने से बच गईं।

जेल से सिंडिकेट चलाता था सुकेशरैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर्स शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह की पत्नियों से एक साल के भीतर 200 करोड़ से ज्यादा की ठगी में स्पेशल सेल ने सुकेश को रोहिणी जेल से 8 अगस्त 2021 को गिरफ्तार किया था। इसकी तफ्तीश बाद में ईओडब्ल्यू को ट्रांसफर कर दी गई थी। ईओडब्ल्यू ने सुकेश के खिलाफ मकोका के तहत दर्ज चार्जशीट में 11 आरोपी बनाए हैं। पुलिस का दावा कि इन लोगों ने सोची-समझी साजिश के तहत एक क्राइम सिंडिकेट बनाया। मास्टरमाइंड सुकेश रोहिणी जेल के भीतर से इसे चलाता था, जबकि बाकी 10 लोग इसका हिस्सा थे।

जैकलीन और नोरा पर लुटाए करोड़ोंएनफोर्समेंट डिपार्टमेंट (ईडी) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज में सुकेश और लीना समेत आठ के खिलाफ दिसंबर 2021 के पहले हफ्ते में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी थी। ईडी ने अपनी चार्जशीट में दावा किया है कि एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज और उसकी फैमिली पर सुकेश ने 10 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए। जैकलीन, उसकी बहन, भाई और माता-पिता को मोटी रकम के अलावा महंगे तोहफे दिए। वह अंतरिम जमानत पर बाहर आया और चार बार जैकलीन से चेन्नै में मिला। जैकलीन के लिए चार्टेड प्लेन बुक करने में 8 करोड़ खर्च किए।

इसी तरह एक्ट्रेस नोरा को भी बीएमडब्ल्यू और महंगा फोन देने में एक करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए थे। नोरा का सुकेश की पत्नी लीना मारिया से संपर्क था। जैकलीन की चेन्नै के एक होटल में खींची कई तस्वीरें वायरल हुई थीं। दिल्ली पुलिस की ईओडब्ल्यू दोनों को भी मकोका में बुक करना चाहती थी, लेकिन लीगल सेल से ग्रीन सिग्नल नहीं मिली। इसलिए ईओडब्ल्यू ने दोनों को पूछताछ के लिए भी नहीं बुलाया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जैकलीन और नोरा के भविष्य का फैसला केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ही करेगी।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.