ओमीक्रोन का टेस्‍ट सिर्फ 90 मिनट में, IIT दिल्ली की रिसर्च

ओमीक्रोन का टेस्‍ट सिर्फ 90 मिनट में, IIT दिल्ली की रिसर्च
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) ने ओमीक्रॉन की पहचान के लिए जांच तकनीक तैयार की है। इस तरीके से सिर्फ 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे में रिजल्ट मिल जाएगा। यह RT-PCR पर आधारित कोविड-19 के ओमीक्रोन वेरिएंट का पता लगाएगा।

आईआईटी दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज की एक टीम ने इसे तैयार किया है। आईआईटी दिल्ली ने इसके लिए इंडियन पेटेंट एप्लिकेशन दे दी है। साथ ही इंडस्ट्री पार्टनर्स से इसे आगे बढ़ाने के लिए काम चल रहा है।

ओमीक्रोन वेरिएंट में मौजूद खास म्यूटेशन का पता लगाने के लिए रिसर्च टीम ने इसे तैयार किया है। यह व‍िध‍ि उसी खास म्यूटेशन का पता लगाएगी, जो कि ओमीक्रोन में तो है मगर कोविड-19 के बाकी वेरिएंट में नहीं है।

अभी ओमीक्रोन की स्क्रीनिंग दुनियाभर में सीक्वेंसिंग पर आधारित मेथड से की जाती है जिसमें 3 दिन से ज्यादा लग जाते हैं। मगर इस RT-PCR जांच से ओमीक्रोन वेरिएंट की पहचान 90 मिनट के अंदर हो जाएगी। इसे रैपिड स्क्रीनिंग जांच के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ओमीक्रोन मरीज से जल्द से जल्द आइसोलेशन में भी मदद मिलेगी।

इससे पहले आईआईटी दिल्ली को कोरोना वायरस की पहचान के लिए RT-PCR किट बनाने के लिए आईसीएमआर से मंजूरी मिली थी और इस किट को बाजार में भी उतारा गया था।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.