ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण अब 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट चालू होने पर संशय, सरकार हालात देखकर लेगी फैसला

ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण अब 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट चालू होने पर संशय, सरकार हालात देखकर लेगी फैसला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Coronavirus New Variant omicron) के बढ़ते टेंशन के बीच अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों () को फिर से शुरू करने वाले फैसले पर रोक लग सकती है। गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य और नागरिक उड्डयन जैसे अन्य मंत्रालयों के साथ कोविड स्थिति की समीक्षा करने के बाद रविवार को एक बयान में कहा कि ताजा हालात को देखते हुए वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवा को फिर से शुरू करने की प्रभावी तिथि पर फिर से विचार किया जाएगा।

पूरे विश्व में अलर्टसाउथ अफ्रीका समेत कुछ देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के मिलने के बाद पूरे विश्व में सतर्कता बरती जा रही है। कुछ देशों ने विदेश नागरिकों की इंट्री पूरी तरह से बैन कर दी है। वहीं कही देशों में कोविड प्रोटोकॉल फिर से शुरू हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ओमीक्रोन को लेकर सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करें।

ओमीक्रोन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न- सरकारसरकार ने ओमीक्रोन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें और हॉटस्पॉट्स पर निगरानी बढ़ाएं। उन्होंने वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने के बारे में भी निर्देश दिए हैं। राजेश भूषण ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइ‌ट्स के जरिए आने वाले यात्रियों की पिछली हवाई यात्राओं के बारे में जानकारी हासिल करने की एक प्रक्रिया है और इसे राज्यों के स्तर पर देखा जाना चाहिए। राज्यों को कोशिश करनी चाहिए कि पॉजिटिविटी रेट 5% से नीचे रहे।

पीएम मोदी ने कहा था दोबारा विचार करने कोपीएम मोदी ने शनिवार को नए म्यूटेंट के मद्देनजर निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की समीक्षा का आदेश दिया था। कई देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों के लिए अस्थायी रूप से उड़ानें निलंबित कर दी हैं। इजरायल सभी विदेशी यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर रहा है। यूके ने 30 नवंबर से शुरू होने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर सख्त निर्देशकोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के डर से दिल्ली एयरपोर्ट पर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ओमिक्रॉन के तीन हॉटस्पॉट क्षेत्रों- दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और हॉन्गकॉन्ग- से आने वाले यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा और उसकी रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। जिन पर्यटकों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी सिर्फ उन्हें ही बाहर निकलने दिया जाएगा। कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को कोविड सेंटर भेजा जाएगा। खतरे वाले उन्य देशों से आने पर्यटकों का सैंपल लिया जाएगा और उन्हें मोबाइल या ईमेल पर रिजल्ट भेजा जाएगा।

एम्स चीफ ने खतरे से किया आगाहकोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का पहला मामला साउथ अफ्रीका से आने के बाद अब ये दुनिया के कई देशों तक पहुंच गया है। हालांकि समय रहते कई देशों ने इस वायरस से प्रभावित देशों के आवागमन पर रोक लगा दी है। भारत में भी इसको लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। ओमीक्रोन वायरस को लेकर AIIMS प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया (AIIMS Director Dr Randeep Guleria) ने आशंका व्यक्त की है कि इस वेरिएंट के स्पाइक एरिया में 30 से ज्यादा म्यूटेशन के कारण वैक्सीन की प्रभावशीलता भी कम हो सकती है।

कुछ दिन पहले ही हुआ था फैसलाभारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोविड-19 महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 से ही बंद हैं। हालांकि, पिछले साल जुलाई से करीब 28 देशों के साथ हुए एयर बबल समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं। नागर विमानन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था कि भारत आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने के संबंध में फैसला गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह से लिया गया है। सभी ने मिलकर भारत ये आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 15 दिसंबर से फिर से शुरू करने का निर्णय किया है।’

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.