ड्रोन, वॉरफेयर सूट और LCH… झांसी के किले से पीएम मोदी 8 योजनाओं की करेंगे शुरुआत

ड्रोन, वॉरफेयर सूट और LCH… झांसी के किले से पीएम मोदी 8 योजनाओं की करेंगे शुरुआत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
से पहले झांसी में केंद्र और यूपी सरकार मिलकर राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व मनाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी के किले से 8 स्कीम देश को समर्पित करेंगे। इंडियन आर्मी को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट और एयरफोर्स को LCH (लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर) औपचारिक तौर पर सौंपे जाएंगे।

एयरफोर्स के लिए एचएएल से 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर लिए जाने हैं और पीएम झांसी में उसका मॉडल एयरफोर्स को सौंपेंगे। यह हेलिकॉप्टर ट्विन इंजन है और 16400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकऑफ कर सकता है। डिफेंस सेक्रेटरी अजय कुमार ने बताया कि रक्षा मंत्रालय और यूपी सरकार मिलकर 17 से 19 नवंबर तक राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व मना रही है। इसमें कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, झांसी में तीन दिन का जलसा होगा और 19 नवंबर को पीएम मोदी झांसी किले के प्रांगण से कई स्कीम राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

देश में 100 नए सैनिक स्कूल खुलने हैं जिनमें लड़कों के साथ लड़कियां भी एडमिशन ले सकेंगी और इन सैनिक स्कूलों में डे स्कॉलर भी होंगे। पीएम मोदी इन स्कूलों की स्कीम को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। साथ ही एनसीसी एलुमिनि असोसिएशन के पहले सदस्य बनकर इसे लॉन्च करेंगे। एनसीसी कैडेट्स की ट्रेनिंग के लिए ज्यादा स्युमिलेटर उपलब्ध होंगे। बॉर्डर एरिया में जिन स्कूलों में एनसीसी शुरू किया है उन पर बात होगी।

पीएम डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड पर पहले प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। 400 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के तहत एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का प्रपल्सन सिस्टम बनेगा। पीएम दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल में बने नए कियोस्क और एक मोबाइल ऐप को भी देश को समर्पित करेंगे। यूपी में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव हैं और बीजेपी हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश में जुट गई है। बीजेपी नेताओं का मानना है कि झांसी में तीन दिन के इस पर्व का पूरे राज्य में पॉजिटिव मैसेज जाएगा, खासकर युवा वर्ग में।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.