अयोध्या और अमेठी समेत 51 सीटों पर मतदान शुरू

अयोध्या और अमेठी समेत 51 सीटों पर मतदान शुरू
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊ :अयोध्या की वजह से बीजेपी और अमेठी के कारण कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 11 जिलों की 51 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। इस चरण में समाजवादी पार्टी (सपा)-कांग्रेस गठबंधन का खासतौर पर लिटमस टेस्ट होगा क्योंकि इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें करीब 80 प्रतिशत पर इन्ही दलों का कब्जा है।

इसमें कांग्रेस के गढ अमेठी समेत सुलतानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर और बहराइच में भी मतदान होना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस चरण में बस्ती, बहराइच और गोंडा समेत तीन जनसभाओं को संबोधित किया। अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी प्रचार में कोई कसर नहीं छोडी। अंबेडकरनगर जिले के आलापुर (सु०) सीट से बसपा प्रत्याशी की मृत्यु हो जाने से चुनाव निरस्त कर दिया गया है। अब वहां आगामी नौ मार्च को मतदान होगा।

सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी अमेठी और गौरीगंज विधानसभा सीटों पर आमने-सामने होने से दोनो पार्टियां दुविधा में हैं। कांग्रेस ने 11 जिलों में से सात जिलों में कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं उतारा है जिसमें फैजाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती और बहराइच शामिल हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, सपा अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा कई केन्द्रीय मंत्रियों ने अपनी पार्टी  के प्रत्याशियों के पक्ष में कई जनसभाओं को संबोधित किया।

इस चरण के चुनाव में सभी की निगाहें अमेठी विधानसभा सीट पर लगी हैं जहां पर त्रिकोणीय मुकाबला है। इस सीट से कांग्रेस नेता संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह बीजेपी से और दूसरी पत्नी अमिता सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं जबकि सपा सरकार के बहुचर्चित मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने इसे त्रिकोणीय बना दिया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.