सेना की भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा रद्द

सेना की भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा रद्द
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ठाणे :ठाणे पुलिस ने सैन्य भर्ती बोर्ड द्वारा ली गई परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सेना में एक भर्ती गिरोह का भंडाफोड़ करने का रविवार को दावा किया। महाराष्ट्र और गोवा में कल मध्यरात्रि से की गई छापेमारी में एक सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी और एक अर्द्धसैनिक बल कर्मी समेत 18 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। नई दिल्ली में थलसेना सूत्रों ने बताया कि कामठी, नागपुर, अहमदनगर, अहमदाबाद, गोवा और किर्की सहित कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई।

सैनिक लिपिक, स्ट्रॉंगमैन और ट्रेडसमैन सहित कई पदों के लिए देश के 52 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। सूत्रों ने बताया कि थलसेना ने आंतरिक जांच के आदेश दे दिए हैं और छानबीन के निष्कर्षों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। अन्य केंद्रों पर भी परीक्षाएं रद्द किए जाने की संभावना है।

ठाणे पुलिस के संयुक्त आयुक्त आशुतोष डुंबारे ने बताया कि जिन 350 छात्रों के पास से प्रश्न पत्र बरामद किए गए, उन्हें भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और उन्हें आगे की जांच के लिए ठाणे लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुणे से नौ, नागपुर से छह और गोवा से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारी ने बताया कि हिरासत में लिए गए उम्मीदवारों में से 79 पुणे से, 222 नागपुर से और 49 गोवा से हैं।

ठाणे पुलिस को एक कोचिंग संस्थान से कुछ दिन पहले सूचना मिली थी कि शहर के कुछ छात्रों को धन लेकर प्रश्न पत्र पहले से दिए गए हैं। यह संस्थान सेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले छात्रों को कोचिंग देता है। अधिकारी ने बताया कि ठाणे पुलिस के तकरीबन 80 अधिकारियों ने जाल बिछाया और छात्रों और बिचौलियों को लॉज और अन्य स्थानों से प्रश्न पत्र की प्रतियों के साथ पकड़ा।

बिचौलियों ने दूसरी जगह के छात्रों के लिए फर्जी निवास प्रमाण पत्र की भी व्यवस्था की थी ताकि उन्हें उस क्षेत्र में परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए समर्थ बनाया जा सके। डुंबारे ने कहा कि लाभार्थियों ने बिचौलियों को तकरीबन चार से पांच लाख रुपये दिए। पुलिस को संदेह है कि प्रश्न पत्र या तो जिस प्रेस में छपे वहां से या वितरण केंद्रों से लीक हुए।

उन्होंने कहा कि ठाणे पुलिस सैन्य भर्ती परीक्षाओं के निदेशक और सैन्य खुफिया शाखा के साथ लीक के संबंध में सूचना का आदान-प्रदान कर रही है। डीसीपी अपराध पराग मानेरे ने कहा कि प्रश्न पत्र व्हाटस ऐप के जरिए परीक्षार्थियों को लीक किए गए। लीक के बारे में मिली एक गुप्त-सूचना के बाद ठाणे पुलिस ने अपने स्थानीय समकक्षों की मदद से महाराष्ट्र के नासिक, पुणे और नागपुर में कई जगहों और गोवा में कुछ जगहों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान कुछ उम्मीदवारों को ठाणे में विभिन्न स्थानों पर प्रश्न पत्र हल करते पाया गया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.