NEET एग्जाम से एक दिन पहले सोशल मीडिया पर पेपर लीक का दावा, अधिकारियों ने बताया अफवाह

NEET एग्जाम से एक दिन पहले सोशल मीडिया पर पेपर लीक का दावा, अधिकारियों ने बताया अफवाह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
मेडिकल की पढ़ाई के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट यानी NEET (UG) की परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर लीक के दावे किए जा रहे हैं। कई ट्विटर यूजर दावा कर रहे हैं कि NEET का क्वेश्चन पेपर लीक हो गया है। हालांकि, अधिकारियों ने पेपर लीक का खंडन करते हुए इसे फेक न्यूज बताया है।

शनिवार को हुई NEET (PG) परीक्षा, रविवार को है NEET (UG)
मेडिकिल में पोस्ट ग्रेजुएट में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा NEET (PG) शनिवार को संपन्न हो गई। रविवार को अंडर ग्रेजुएट में प्रवेश के लिए NEET (UG) की परीक्षा होनी है। NEET (PG) की परीक्षा शनिवार को कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए देश के 270 शहरों में 679 केंद्रों पर आयोजित हुई, जिसमें 1.6 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। कोविड-19 के मद्देनजर परीक्षा की तिथि दो बार बदली गयी।

स्टिंग ऑपरेशन के बाद पेपर लीक की अटकलें
दरअसल, नीट पेपर लीक की अटकलें सोशल मीडिया पर तब उड़ीं जब एक हिंदी न्यूज चैनल ‘जी हिंदुस्तान’ ने NEET और JEE जैसे प्रतिष्ठित एग्जाम के पेपर लीक के पीछे माफिया की भूमिका को लेकर एक स्टिंग ‘ऑपरेशन नीट’ प्रसारित किया। हालांकि, कथित तौर पर लीक हुआ कोई क्वेश्चन पेपर सामने नहीं आया है। शनिवार को ट्विटर पर ‘नीट पेपर लीक’ ट्रेंड करने लगा। कुछ यूजर तो ऐसा दावा करने लगे कि उन्हें किसी ने 45 लाख रुपये में परीक्षा से पहले ही NEET का पेपर मुहैया कराने की पेशकश की है।

NSUI और AISF जैसे छात्र संगठनों ने कथित पेपर लीक को बेहद गंभीर बताते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। हालांकि, अधिकारियों ने पेपर लीक से इनकार किया है।

अधिकारियों ने न्यूज-18 को बताया कि पेपर लीक की बात महज अफवाह है। स्टूडेंट्स को ऐसी फेक न्यूज पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

देशभर में रविवार को NEET की परीक्षा होनी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी या नकल को रोकने के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसी के तहत और ज्यादा सुरक्षा मानकों के साथ नया एडमिट कार्ड जारी किया है। पहले से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके अभ्यर्थियों को नया एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कहा गया है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.