कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत का दुनिया के दूसरों देशों से बेहतर प्रदर्शन: भारत बायोटेक CMD

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत का दुनिया के दूसरों देशों से बेहतर प्रदर्शन: भारत बायोटेक CMD
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
भारत बायोटेक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) कृष्णा इल्ला ने रविवार को कहा कि भारत ने कोविड-19 के टीकों की उपलब्धता और लोगों तक पहुंच के मामले में दुनिया के किसी भी देश से बेहतर प्रदर्शन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में कहा कि भारत को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चलाने पर गर्व है, और देश में 54 करोड़ से अधिक लोगों को पहले ही कोविड-19 टीके दिए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने देश में टीके के निर्माण में शामिल लोगों की भी सराहना की और कहा कि भारत को कोविड-19 के टीकों के लिए बाहरी दुनिया पर निर्भर नहीं होना पड़ा। इल्ला ने टीकाकरण के कार्य की व्यापकता को लेकर कहा, ‘एक निश्चित अवधि में 1.3 अरब लोगों को टीका देने का काम काफी चुनौतीपूर्ण है।’

उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास भारत से ज्यादा टीके हैं, लेकिन वहां सिर्फ 16 करोड़ लोगों को ही टीका लगाया जा सका है। इल्ला ने कहा, ‘मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि भारत ने बहुत अच्छा काम किया है।’ उन्होंने ‘टाइम्स नाउ इंडिया ऐट 75: द फ्रीडम समिट’ में कहा, “हमने वहनीयता और लोगों तक पहुंच के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है। हमने दुनिया के किसी भी देश से बेहतर किया है।”

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.