तालिबान के अफगानिस्तान में कब्जा जमाने के बीच जयशंकर की 4 दिवसीय अमेरिकी यात्रा सोमवार से शुरू

तालिबान के अफगानिस्तान में कब्जा जमाने के बीच जयशंकर की 4 दिवसीय अमेरिकी यात्रा सोमवार से शुरू
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
विदेश मंत्री एस जयशंकर के कई कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए सोमवार से अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे। इन कार्यक्रमों में आतंकवाद पर चर्चा भी शामिल है, जो सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता के तहत आयोजित की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने रविवार को यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि जयशंकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शांति रक्षा पर एक खुली चर्चा की भी अध्यक्षता करेंगे।

तालिबान के अफगानिस्तान में कब्जा जमाने के बीच उनकी यह यात्रा हो रही है और संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता के दौरान न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे। 18 और 19 अगस्त को दो उच्च स्तरीय कार्यक्रमों की अध्यक्षता करेंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 18 अगस्त को पहला कार्यक्रम ‘रक्षकों की रक्षा : प्रौद्योगिकी और शांति रक्षा’ पर एक खुली चर्चा होगी, जबकि 19 अगस्त को दूसरा कार्यक्रम ‘आतंकवादी कृत्यों के कारण अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को खतरे’ पर एक उच्च स्तरीय चर्चा होगी।’ विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों विषय भारत के लिए प्राथमिकता है।

अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक भी करेंगे जयशंकर
भारत ने एक जनवरी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर अपने दो साल का कार्यकाल शुरू किया और वह अगस्त से शक्तिशाली संस्था की अध्यक्षता संभाल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री 19 अगस्त को आईएसआईएल द्वारा पैदा खतरे पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की छह माह की रिपोर्ट पर एक सत्र की अध्यक्षता करेंगे। जयशंकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कार्यक्रमों के इतर अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.