एयरपोर्ट पर पूछा 'आप कौन हैं' ? पूर्व CM बोले, गांधी जैसा अपमानित महसूस कर रहा हूं

एयरपोर्ट पर पूछा 'आप कौन हैं' ? पूर्व CM बोले, गांधी जैसा अपमानित महसूस कर रहा हूं
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पणजी
गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता लुइजिन्हो फलेरियो () को प्रदेश के लोग और कर्मचारी नहीं जानते! यह सुनने में भले ही अजीब लगे लेक‍िन पूर्व मुख्‍यमंत्री के साथ ऐसी ही घटना गोवा एअरपोर्ट पर हुई। इस बात का ज‍िक्र पूर्व मुख्‍यमंत्री ने गुरुवार को व‍िधानसभा में क‍िया। लुइजिन्हो फलेरियो ने अपने साथ हुई घटना को महात्मा गांधी के 1893 में दक्षिण अफ्रीकी ट्रेन से नस्लवादी निष्कासन से जोड़ा। कांग्रेस कार्यसमिति के पूर्व सदस्य फलेरियो ने राज्य के एकमात्र एयरपोर्ट पर गोवावासियों के गैर-रोजगार से संबंधित शून्यकाल प्रस्ताव को उठाते हुए इसकी तुलना की।

फलेरियो ने कहा क‍ि दूसरे दिन लगभग दो या तीन साल बाद मैं एअरपोर्ट पर गया। मैं वीआईपी लाउंज में गया। वहां उन्होंने मुझसे पूछा कि आप कौन हैं? मैंने कहा (जवाब में), आप कहां से हैं? क्या आप गोवा से हैं? फलेरियो दो बार गोवा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उन्होंने कहा क‍ि माननीय सीएम, मुझे अपमानित महसूस नहीं हुआ क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी के साथ ऐसा हुआ था। लेकिन मुझे उम्मीद नहीं थी कि हमारे साथ और गोवा में ऐसा होगा। जब महात्‍मा गांधी दक्षिण अफ्रीका गए, तो रेलवे टर्मिनल पर उन्हें बाहर कर दिया गया। मैं आभारी हूं कि मुझे गोवा हवाई अड्डे से मेरे सामान के साथ बाहर नहीं फेंका गया।

गांधीजी के साथ हुई घटना को अपने से जोड़ा
फलेरियो 7 जून, 1893 को दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर नस्लवादी आधार पर गांधी को ट्रेन के प्रथम श्रेणी के डिब्बे से बेदखल करने की बात कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि एक बार जब उन्होंने उन्हें पहचान लिया, तो वीआईपी लाउंज में तैनात हवाई अड्डे के कर्मचारी ‘बेहद विनम्र’ थे।

एयरपोर्ट पर भर्ती मामले को लेकर कही ये बातफलेरियो ने कहा कि हवाई अड्डे पर स्थानीय गोवावासियों की भर्ती के मामले में ‘शत्रुतापूर्ण भेदभाव’ था। फलेरियो कहा क‍ि गोवा का हवाई अड्डा एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। हम सभी डाबोलिम हवाई अड्डे से यात्रा कर रहे हैं। लेकिन एक बहुत ही दुखद और मानवीय मुद्दा है। विशेष रूप से यह मुद्दा गोवा और गोवा के लोगों को प्रभावित कर रहा है जो डाबोलिम हवाई अड्डे पर काम कर रहे थे।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.