आंदोलन के 8 महीने पूरे, आज महिलाएं संभालेंगी किसान संसद का मोर्चा

आंदोलन के 8 महीने पूरे, आज महिलाएं संभालेंगी किसान संसद का मोर्चा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसान आंदोलन के आज 8 महीने पूरे होने जा रहे हैं। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए आज जंतर मंतर पर एक बेहद खास महिला किसान संसद आयोजित की जाएगी, जिसकी अगुवाई देशभर से आईं महिला किसानों के द्वारा की जाएगी। आज सिंघु बॉर्डर से 200 महिला किसान प्रोटेस्ट के लिए जंतर मंतर पहुंचेंगी और वहां किसान संसद के जरिए अपनी बात देश की जनता तक पहुंचाएंगी। इसके लिए संयुक्त किसान मोर्चे की तरफ से विशेष इंतजाम किए गए हैं।

जंतर-मंतर पर बढ़ेगी महिला फोर्स की तैनाती
वहीं, दिल्ली पुलिस भी किसानों की इस घोषणा के मद्देनजर विशेष एहतियात बरतेगी। इसके तहत सोमवार को जंतर मंतर पर महिला फोर्स बढ़ा दी जाएगी। साथ ही सिंघु बॉर्डर से आने वाली महिलाओं की चेकिंग के लिए भी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने यह साफ कर दिया है कि महिलाओं के आने के बावजूद सुरक्षा इंतजामों कहीं कोई कटौती नहीं की जाएगी और ना ही किसी तरह की कोई ढिलाई बरती जाएगी। महिला संसद के आयोजन के साथ ही संयुक्त किसान मोर्चे ने सोमवार से लखनऊ में ‘मिशन उत्तर प्रदेश’ शुरू करने की भी घोषणा की है, जिसके तहत पूरे यूपी के किसानों को केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार के खिलाफ लामबंद करने की कोशिश की जाएगी।

हुए
रविवार को संयुक्त किसान मोर्चे की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि 26 जुलाई को देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर किसान आंदोलन के तहत लगातार जारी विरोध प्रदर्शन के 8 महीने पूरे हो जाएंगे। इन आठ महीनों में भारत के लगभग सभी राज्यों के लाखों किसान सीमाओं पर चल रहे शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। इस दौरान किसानों ने खराब मौसम से लेकर सरकार की तरफ से की गई आंदोलन को दबाने की कोशिशों का भी डटकर सामना किया। एसकेएम के नेताओं कहा कि इन विरोध प्रदर्शनों ने देश में किसानों की एकता और प्रतिष्ठा को बढ़ाया है और किसानों की पहचान को सम्मान दिलाया है।

आज के ‘संसद’ की पूरी कमान महिलाओं के हाथ में
संयुक्त किसान मोर्चे के नेताओं ने बताया कि सोमवार को का संचालन पूरी तरह से महिलाएं ही करेंगी। यह महिला किसान संसद भारतीय कृषि व्यवस्था में और दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे आंदोलन में महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाएगी। महिला किसान संसद के लिए देश के विभिन्न जिलों से महिला किसानों के जत्थे दिल्ली पहुंच चुके हैं। इसके अलावा अगले साल यूपी में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मिशन यूपी की शुरुआत करने के लिए भी एसकेएम के कुछ प्रमुख नेता सोमवार को लखनऊ जाकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.