मॉनसून सत्र में गूंजेगी जनसंख्या नियंत्रण कानून की गूंज, बीजेपी सांसद रखेंगे प्राइवेट मेंबर बिल

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली यूपी सरकार के जनसंख्या नियंत्रण बिल को लेकर चर्चाओं के बीच संसद के मॉनसून सेशन में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून की आवाज बुलंद होगी। बीजेपी के कई राज्यसभा सांसद जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने वाले हैं। 6 अगस्त को इसी तरह के एक बिल पर राज्यसभा में चर्चा होने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

बीजेपी के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा पहले ही राज्यसभा में जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्राइवेट मेंबर बिल पेश कर चुके हैं। जब तक कोई राज्यसभा का सदस्य रहता है तब तक उनका पेश किया हुआ बिल भी लाइव रहता है, जब तक कि उसे चर्चा और वोटिंग से खारिज न कर दिया जाए। कब किस बिल पर चर्चा होगी यह बैलेट से तय होता है।

दो से ज्‍यादा बच्‍चे होने पर नुकसान
सूत्रों के मुताबिक इस बार बैलेट में दूसरे नंबर पर सांसद राकेश सिन्हा के बिल का नंबर आया है। इसलिए माना जा रहा है कि 6 अगस्त को उनके जनसंख्या नियंत्रण बिल पर चर्चा हो सकती है। सिन्हा के जनसंख्या नियंत्रण बिल में कहा गया है कि दो से ज्यादा बच्चे होने पर स्थानीय चुनाव सहित, विधानसभा और संसद का चुनाव लड़ने, साथ ही विधानपरिषद या राज्यसभा का मेंबर बनने पर रोक हो। सरकारी कर्मचारियों से एफिडेविट भरवाया जाए कि उनके दो से ज्यादा बच्चे नहीं होंगे। साथ ही इस बिल में कहा गया है कि दो से ज्यादा बच्चे होने पर बैंक में जमा राशि में इंटरेस्ट रेट भी कम मिलेगा और लोन में मिलने वाली सब्सिडी भी कम मिलेगी।

हरनाथ सिंह यादव भी प्राइवेट मेंबर बिल लाने की तैयारी में
जनसंख्या नियंत्रण पर बीजेपी के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव भी प्राइवेट मेंबर बिल लाने की तैयारी में हैं। एनबीटी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दो बच्चों से ज्यादा होने पर किसी भी तरह की सरकारी सुविधा नहीं दी जानी चाहिए। साथ ही कोई भी चुनाव लड़ने पर पाबंदी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर बिल पेश करने के लिए बैलेट में मेरा नंबर नहीं आया तो मैं जीरो आवर में भी यह मसला उठाऊंगा। इससे पहले भी मैं जनसंख्या नियंत्रण कानून की जरूरत का मसला चार बार उठा चुका हूं। यूपी सरकार के बिल लाने के बाद अब इसकी भी चर्चा है कि क्या केंद्र सरकार भी जल्द ही ऐसा कोई बिल लेकर आएगी? जनसंख्या नियंत्रण कानून राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक अहम मुद्दा रहा है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.