अगले 24 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा मॉनसून, पड़ोसी राज्यों में भी देगा दस्तक

अगले 24 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा मॉनसून, पड़ोसी राज्यों में भी देगा दस्तक
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बना दी हैं और इसके एक दिन के भीतर दिल्ली, हरियाणा तथा पंजाब सहित उत्तर भारत के हिस्सों को कवर करने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ गई हैं और शनिवार को दिल्ली, हरियाणा तथा पूर्वी राजस्थान तक पहुंच रही हैं।

आईएमडी ने कहा, ‘इसलिए, अगले 24 घंटे के दौरान स्थितियां दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान के कुछ और हिस्सों के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए अनुकूल बनी रहेंगी।’ उसने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए भी स्थितियां अनुकूल हैं।

मौसम विभाग ने आगे जानकारी दी है कि अगले 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश होगी। अनुमान के मुताबिक 10-13 जुलाई के बीच जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश होगी। वहीं, 11-13 जुलाई के बीच हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.