उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान… संक्रमण दर 10% से ज्‍यादा, सरकार की बढ़ी चिंता, गृह सचिव ने लिया पर्यटन स्थलों पर हालात का जायजा

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान… संक्रमण दर 10% से ज्‍यादा, सरकार की बढ़ी चिंता, गृह सचिव ने लिया पर्यटन स्थलों पर हालात का जायजा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीदेश के कई राज्‍यों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्‍यादा है। कोरोना की दूसरी लहर खत्‍म भी नहीं हुई है और तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। कोरोना प्रोटोकॉल को धता बताते हुए हिल स्‍टेशनों और पर्यटन स्‍थलों पर लोगों की भीड़ जुटने की तस्‍वीरें और वीडियो देश ने देखे हैं। इससे सरकार की चिंता बढ़ गई है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने हिल स्‍टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोविड के हालात की समीक्षा की। यहां लोगों के कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर (कोरोना सम्‍मत व्‍यवहार) न अपनाने पर चिंता जताई। उन्‍होंने कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है। लोगों को लापरवाही से बचना होगा। इसके साथ ही गृह सचिव ने हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों की ओर से उठाए गए कदमों की भी समीक्षा की।

कौन से राज्‍य फोकस में
बैठक में गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के हालात और वैक्‍सीनेशन के प्रबंधन पर चर्चा की गई। गृह मंत्रालय ने इस बारे में एक बयान जारी किया। इसके अनुसार, बैठक में यह संदेश दिया गया कि देश में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दूसरी लहर अलग-अलग स्तर पर है। बेशक कुल मिलाकर संक्रमण दर में गिरावट आई है। हालांकि, राजस्थान, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्‍यादा है। यह चिंता की बात है।

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें राज्‍य
बयान के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव ने हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोविड अनुकूल व्यवहार नहीं होने की खबरों के मद्देनजर चिंता जाहिर की। भल्ला ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है। राज्यों को मास्क पहनने, सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्य सुरक्षित तरीकों को अपनाने के संदर्भ में तय प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

लगातार दी जा रही चेतावनी
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि अगर हम नहीं संभले तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में फेल हो सकते हैं। उसने लोगों से कोविड सेफ बिहेवियर का पालन करने की अपील की थी। उसने कहा था कि स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराएं।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.