International Yoga Day 2021: 7वें योग दिवस पर सोमवार सुबह पीएम का संबोधन, योग के फायदों की देंगे जानकारी

International Yoga Day 2021: 7वें योग दिवस पर सोमवार सुबह पीएम का संबोधन, योग के फायदों की देंगे जानकारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। लगभग 6.30 बजे इसकी शुरुआत होगी। दूरदर्शन के सभी चैनलों पर इसका सीधा प्रसारण होगा।

इस बार योग दिवस की थीम यानी मुख्य विषयवस्तु ‘तंदुरुस्ती के लिए योग’ है। मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा, ‘कल 21 जून को हम मनाएंगे। इस साल की मुख्य विषयवस्तु तंदुरुस्ती के लिए योग है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है।’

इस ट्वीट में उन्होंने बताया, ‘लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।’

आयुष मंत्रालय ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया कि सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है।

मंत्रालय ने कहा कि इस महामारी के अनुभव ने योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है। इस अनुभव को आयुष मंत्रालय ने अपने प्रचार प्रयासों में विधिवत समायोजित किया है।

उसने कहा, ‘कोविड-19 पर मंत्रालय की सलाह ने प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने और कोविड-19 से निपटने के लिए योग के नियमित अभ्यास के महत्व पर प्रकाश डाला। इन सलाहों को सरकार और अन्य हितधारकों के कई माध्यमों के जरिये व्यापक रूप से प्रचारित किया गया। इसे जनता के साथ-साथ स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी उपयोगी पाया गया था।’

मंत्रालय ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आई रिपोर्टों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि कोविड-19 मरीजों के इलाज में सहायक प्रक्रियाओं के रूप में कई अस्पतालों में योग अभ्यासों को सफलतापूर्वक शामिल किया गया है और योग इस बीमारी से तेजी से ठीक होने में अपना योगदान देता है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.