विदेश जाना है तो 28 दिन बाद लगवा सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, नई गाडइलाइंस समझ‍िए

विदेश जाना है तो 28 दिन बाद लगवा सकते हैं Covishield की दूसरी डोज, नई गाडइलाइंस समझ‍िए
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन जारी की हैं। विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है तो पहली खुराक के 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज ली जा सकती है। वैसे कोविशील्ड के लिए केंद्र सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप रखा है।

इसमें कहा गया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वालों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा। भारत की दूसरी वैक्सीन कोवैक्सिन इसके लिए क्वॉलिफाई नहीं कर रही है।

खास कैटिगरी वालों को ही छूटयह गाइडलाइन उन लोगों के लिए जारी की गई है जो 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं। इसमें पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे स्टूडेंट्स, नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोग, तोक्यो ओलिंपिक्स गेम्स में शामिल खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल है। ये व्यवस्था इन्हीं के लिए की गई है।

वैसे तो कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप का नियम है लेकिन इस कटैगरी में विदेश जाने वालों को जल्द ही दूसरी डोज लग सकती है। अथॉरिटी देखेगी कि पहली डोज को लगे हुए 28 दिन हो गए हैं या नहीं। जल्द ही इस कटैगरी में विदेश जाने वालों के लिए ये खास व्यवस्था कोविन प्लेटफॉर्म पर भी दिखाई देगी।

वैक्सिनेशन के लिए अब दिव्यांग फोटो ID भी मान्यकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी फोटो आईडी में यूनीक डिसैबिलिटी आईडी कार्ड (UDID) को भी शामिल करने का निर्देश दिया है। मालूम हो कि वैक्सीन लगवाने के लिए किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराने से पहले पहचान पत्र दिखाना होता है। ऐसे में दिव्यांग अब यूडीआईडी दिखाकर टीकाकरण का लाभ ले सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी चिट्ठी में राज्यों को कहा है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी यूडीआईडी कोविड टीकाकरण के लिए बतौर पहचान पत्र सभी शर्तों को पूरा करते हैं। इस वजह से इसे भी वैक्सिनेशन के लिए जरूरी फोटो आईडी के तौर पर शामिल करें।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.