टेंशन फ्री होगा घरेलू हवाई सफर, वैक्सीन लग चुकी है तो RT-PCR रिपोर्ट की नहीं पड़ेगी जरूरत, यह है सरकार का प्‍लान

टेंशन फ्री होगा घरेलू हवाई सफर, वैक्सीन लग चुकी है तो RT-PCR रिपोर्ट की नहीं पड़ेगी जरूरत, यह है सरकार का प्‍लान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली टेंशन फ्री होने वाला है। जिन लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, उन्‍हें डोमेस्टिक ट्रैवल के लिए RT-PCR रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। केंद्र सरकार इस व्‍यवस्‍था को लेकर विचार कर रही है।

विमानन मंत्री ने बताया कि वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवा चुके पैसेंजरों को बिना आरटी-पीसीआर र‍िपोर्ट के हवाई यात्रा के लिए मंजूरी दी जा सकती है। इस पर अंतिम निर्णय लिया जाना है। यह फैसला कई मंत्रालयों और हितधारकों की ज्‍वाइंट टीम के साथ मिलकर लिया जाएगा। इसमें हेल्‍थ डिपार्टमेंट शामिल है। इसका मकसद घरेलू हवाई सफर को बाधामुक्‍त बनाना है।

क्‍या है व्‍यवस्‍था?
अभी डोमेस्टिक पैसेंजरों को कुछ खास राज्‍यों में सफर करने से पहले निगेटिव दिखाना अनिवार्य है। ये ऐसे राज्‍य हैं जहां कोरोना के सक्रिय मामले अ‍ब भी बहुत ज्‍यादा हैं।

अकेले नहीं लेगा निर्णय
पुरी ने बताया कि विमानन मंत्रालय अकेले इस पर निर्णय नहीं लेगा। सरकार के साथ काम करने वाले हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स सहित नोडल एजेंसियां भी यात्रियों के हित में लिए जाने वाले इस फैसले में शामिल होंगे।

राज्‍य का विषय है हेल्‍थ
पुरी ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य का विषय है। राज्‍य में प्रवेश करने से पहले यात्रियों से निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट देने के लिए कहना, यह पूरी तरह उसी पर निर्भर करता है।

‘वैक्‍सीन पासपोर्ट’ पर भी चर्चा
विदेश सफर करने वाले यात्रियों को ‘वैक्‍सीन पासपोर्ट’ के कॉन्‍सेप्‍ट पर भी विचार किया जा रहा है। भारत इसका विरोध कर चुका है और इसे ‘भेदभावपूर्ण’ बताया है। विकसित देशों के संगठन जी-7 की बैठक में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि अभी के हालातों के मद्देनजर भारत इसके पक्ष में नहीं है। विकसित देशों के मुकाबले विकासशील देशों में वैक्‍सीन बहुत लोगों तक नहीं पहुंची है।

दरअसल, विकसित मुल्‍कों का कहना है कि जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, वे वायरस से एक तरह से सुरक्षित हैं। लिहाजा, ऐसे लोगों पर कहीं भी आने-जाने पर बंदिश नहीं होनी चाहिए।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.