PM मोदी ने कमला हैरिस से की बात, वैक्सीन की किल्लत दूर होने की बढ़ी उम्मीद

PM मोदी ने कमला हैरिस से की बात, वैक्सीन की किल्लत दूर होने की बढ़ी उम्मीद
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की और भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों के अलावा द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने कोरोना के बाद स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझीदारी की संभावनाओं पर बातचीत की।

हैरिस से चर्चा के बाद मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘कुछ देर पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मैंने बात की। वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की मैं सराहना करता हूं।’

इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले सहयोग और एकजुटता के लिए कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों और कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझीदारी की संभावनाओं पर भी हमने चर्चा की।’

गुरुवार को ही जो बाइडन प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन की बची हुईं खुराकों को बाकी देशों से बांटने की योजना का ऐलान किया। अमेरिका अपनी बची हुईं 75 प्रतिशत वैक्सीन को संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से चलाई जा रही ‘Covax’ पहल के जरिए आपूर्ति करेगा। बाकी 25 प्रतिशत वैक्सीन को सीधे सहयोगी देशों को सप्लाई करेगा।

अमेरिका ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत को जरूरी दवाओं और मेडिकल डिवाइसेज के रूप में मदद भेजी है। पीएम मोदी और कमला हैरिस की बातचीत के बाद उम्मीद है कि अमेरिका अपनी बची हुईं वैक्सीन को सीधे भारत सप्लाई करेगा। इससे देश में वैक्सीन की किल्लत भी खत्म होने की उम्मीद बढ़ी है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.