12वीं के छात्रों को लिए 10-12 दिन में असेसमेंट पॉलिसी ला सकता है CBSE

12वीं के छात्रों को लिए 10-12 दिन में असेसमेंट पॉलिसी ला सकता है CBSE
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के क्लास 12 के एग्जाम कैंसल हो चुके हैं और अब स्टूडेंट्स को इंतजार है सीबीएसई की असेसमेंट पॉलिसी का। मगर इस पॉलिसी को आने में करीब 10 दिन लग सकते हैं। सीबीएसई के लिए क्लास 10 के मुकाबले इन स्टूडेंट्स के लिए यह पॉलिसी बनाना एक बड़ी चुनौती है क्योकि यह ये स्टूडेंट्स स्कूल सिस्टम को छोड़कर हायर एजुकेशन सिस्टम में प्रवेश कर रहे हैं और इस असेसमेंट पॉलिसी से उनका यह रास्ता बनेगा। वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम कैंसल करने के सरकार के फैसले से पूरी तरह सहमत है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि डीयू की एडमिशन प्रक्रिया बोर्ड की असेसमेंट पॉलिसी के ही आधार पर होगी।

पॉलिसी तैयार करने में लगेंगे 10-12 दिन
बोर्ड को असेसमेंट पॉलिसी बनाने में कुछ दिन लग सकते हैं। सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ संयम भारद्वाज कहते हैं, यह हमारे लिए बहुत मुश्किल काम है और 10 से 12 दिन कम से कम लगेंगे। हमें ऐसी पॉलिसी बनानी है जो स्टूडेंट्स के लिए भरोसेमंद हो, सही हो और जो सही मूल्यांकन कर सके। डॉ भारद्वाज कहते हैं, हमें बच्चों की रीयल असेसमेंट चाहिए इसलिए बहुत सोच विचार कर इसे तैयार किया जाएगा। पुरानी परफॉर्मेंस में क्या लिया जाए और किसे कितने नंबर दिए जाएं, इसे तय करने के लिए चर्चा होगी और वक्त भी लगेगा।

3 साल के परफॉर्मेंस के आधार पर तय होगी पॉलिसी?
स्कूल में स्टूडेंट्स की पुरानी परफॉर्मेंस के आधार पर ही सीबीएसई असेसमेंट पॉलिसी तैयार करेगा। क्लास 10 की असेसमेंट पॉलिसी को देखते हुए यह 12वीं के लिए यह पॉलिसी तीन साल की परफॉर्मेंस के आधार पर तय हो सकती है। इनमें क्लास 10 के बोर्ड रिजल्ट के अलावा पीरियॉडिक टेस्ट/ यूनिट टेस्ट/हाफ ईयर/मिड टर्म/फाइनल एग्जाम की परफॉर्मेंस देखी जा सकती है। हालांकि, सीबीएसई का कहना है कि अभी हम यह नहीं कह सकती है कि कौन सी परफॉर्मेंस देखी जाएगी और कितने मार्क्स दिए जाएंगे।

इस हिसाब सीबीएसई का रिजल्ट जुलाई आखिर या अगस्त तक आने की उम्मीद है। पिछले साल रिजल्ट 13 जुलाई को आया था। कोविड 19 महामारी की वजह से पहली बार सीबीएसई ने अपने कुछ सब्जेक्ट के एग्जाम कैंसल किए थे और बोर्ड ने असेसमेंट की एक स्कीम के तहत रिजल्ट जारी किए थे।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.