Good News: वैक्सीन बुकिंग होगी आसान, अगले हफ्ते से CoWIN पोर्टल हिंदी समेत अन्य भाषाओं में होगा उपलब्ध

Good News: वैक्सीन बुकिंग होगी आसान, अगले हफ्ते से CoWIN पोर्टल हिंदी समेत अन्य भाषाओं में होगा उपलब्ध
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई द‍िल्‍ली
कोरोना की वैक्‍सीन पाने के लिए अब कोविन पर रजिस्‍ट्रेशन आसान होगा। इसमें भाषा आड़े नहीं आएगी। CoWIN पोर्टल अगले सप्ताह तक हिंदी और 14 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। अभी यह ऐप केवल अंग्रेजी में है। इसके चलते अंग्रेजी भाषा को नहीं जानने वालों खासतौर से गांव के लोगों को बुकिंग कराने में दिक्‍कत पेश आ रही थी।

ने सोमवार को कहा कि कोविन पोर्टल अगले सप्ताह तक हिंदी और 14 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध हाेगा। जबकि कोविड-19 स्वरूपों की निगरानी के लिए 17 और प्रयोशालाओं को जोड़ा जाएगा। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में सोमवार को कोविड-19 पर हुई (जीओएम) की 26वीं बैठक के दौरान इन निर्णयों की घोषणा की गई।

बढ़ेगी नमूनाें की जांच
मंत्रालय ने कहा कि हर्षवर्धन ने मंत्रिमंडल सहयोगियों को बताया कि नमूनों की जांच को बढ़ाने के लिए आईएनएसएसीओजी नेटवर्क में 17 नई प्रयोगशालाओं को जोड़ा जाएगा। ‘दी इंडियन सार्स-सीओवी2 कॉनसोर्टियम ऑन जीनोमिक्स (आईएनएसएसीओजी)’ देशभर में फैली दस राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं का समूह है। इसकी स्थापना स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बीते वर्ष 25 दिसंबर को की थी। इस समिति का काम कोरोना वायरस की जीनोम श्रृंखला तैयार करना और जीनोम के स्वरूपों तथा महामारी के बीच संबंध तलाशना है।

हर्षवर्धन ने कहा, ‘भारत में 26 दिन बाद पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों की संख्या गिरकर तीन लाख से नीचे चली गई है। साथ ही पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1,01,461 की गिरावट दर्ज की गई है।’

2-डीजी बदल सकती है स्थितियां
उन्होंने देश की पहली जारी करने के लिए रक्षा वैज्ञानिकों के प्रयासों और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। स्वास्थ्य मंत्री ने सदस्यों को सूचित किया कि यह दवा देश में महामारी से निपटने में बेहद अहम साबित हो सकती है। कारण है कि इस दवा के उपयोग से कोविड-19 मरीजों के लिए ऑक्सिजन सहायता की निर्भरता कम हो सकती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए केंद्र राज्यों की लगातार सहायता कर रहा है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 4.22 करोड़ से अधिक एन-95 मास्क, 1.76 करोड. पीपीई किट, 52.64 लाख रेमडेसिविर टीके और 45,066 वेंटिलेटर वितरित किए जा चुके हैं।

कोविन पोर्टल पर आसान हाेगी बुकिंग
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जीओएम को सूचित किया कि कोविन पोर्टल अगले सप्ताह तक हिंदी और 14 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। दरअसल, ग्रामीण इलाकों में वैक्‍सीनेशन के लिए कोविन के इस्‍तेमाल में अड़चनें आ रही हैं। भाषाई बंदिशों के चलते गांववालों को ऐप पर रजिस्‍टर करने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार के इस कदम से चीजें आसान होंगी। एनसीडीसी के निदेशक डॉ सुजीत सिंह ने भारत में दर्ज किए जा रहे सार्स-सीओवी-2 के स्वरूपों और चिंताजनक स्वरूपों (वीओसी) को लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश की।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.