साल के अंत तक भारत में वैक्सीन की 2 अरब से ज्यादा डोज उपलब्ध होगी, सबको लगेगा टीका: सरकार

साल के अंत तक भारत में वैक्सीन की 2 अरब से ज्यादा डोज उपलब्ध होगी, सबको लगेगा टीका: सरकार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नयी दिल्ली
साल के अंत तक देश कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार होगा। अगले सप्ताह स्पूतनिक V भारत में उपलब्ध होगी, इसके साथ ही सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि अगस्त से दिसंबर के बीच पांच महीनों में देश में दो अरब से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी, जो पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त हैं। केंद्र ने यह भी कहा कि रूस का कोविड-19 रोधी टीका स्पुतनिक V अगले सप्ताह तक उपलब्ध होने की संभावना है।

साल के अंत तक 216 करोड़ वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी
नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, ‘‘भारत और देश के लोगों के लिए देश में पांच महीनों में दो अरब खुराक (216 करोड़) बनाई जाएंगी। टीका सभी के लिए उपलब्ध होगा।’’ जिसमें 55 करोड़ डोज कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशील्ड, 30 करोड़ बायो ई सब युनिट वैक्सीन, 5 करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 20 करोड़ नोवा वैक्सीन, 10 करोड़ भारत बायोटेक नोवा वैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा, और स्पूतनिक V की 15 करोड़ डोज़ उपलब्ध होगी।

अब दूसरी कंपनियों से भी कोवैक्सीन बनवाएगी सरकार
देश में कोरोना वायरस के देसी टीके कोवैक्सीन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए सरकार दूसरी कंपनियों को आमंत्रित करने के लिए तैयार हो गई है। गुरुवार को नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि कोवैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए सरकार अन्य कंपनियों को आमंत्रित करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि टीके के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

राज्यों ने उठाया था टीके की कमी का मुद्दा
दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों ने केंद्र के सामने टीकों की कमी का मुद्दा उठाया था। टीके की कमी के बाद कई राज्यों में वैक्सीनेशन सेंटर को बंद भी करना पड़ा है। नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, भारत और देश के लोगों के लिए देश में पांच महीनों में दो अरब खुराक (216 करोड़) बनाई जाएंगी। टीका सभी के लिए उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि अगले साल की प्रथम तिमाही तक यह संख्या तीन अरब होने की संभावना है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.