इस साल समय से आएगा मॉनसून, केरल में 1 जून के करीब देगा दस्तक

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग (
India Meteorological Department) यानी IMD के विस्तृत पूर्वानुमान के अनुसार केरल में मॉनसून का अपने सामान्य समय पर एक जून के करीब आगमन होगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) 15 मई को आधिकारिक मॉनसून पूर्वानुमान जारी करेगा।

राजीवन ने ट्वीट किया, ‘मॉनसून 2021 अपडेट : भारत मौसम विज्ञान विभाग के विस्तृत पूर्वानुमान के अनुसार केरल में एक जून के करीब मॉनसून का आगमन होगा। यह आरंभिक पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग का आधिकारिक मॉनसून पूर्वानुमान 15 मई को और बारिश से संबंधी पूर्वानुमान 31 मई को जारी होगा।’

मौसम विभाग की तरफ से 15 मई को जारी होने वाले पूर्वानुमान में विस्तार से बताया जाएगा कि देश के किस हिस्से में मॉनसून की दस्तक कब होगी। देश में कोरोना महामारी के बीच मॉनसून के मोर्चे पर यह खबर निश्चित तौर पर राहत देने वाली है।

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के इस साल सामान्य रहने के आसार हैं। देश में 75 प्रतिशत बारिश दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कारण होती है। दीर्घावधि के हिसाब से औसत बारिश 98 प्रतिशत तक होगी और इसमें पांच प्रतिशत की कमी/इजाफा हो सकती है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.