देश के इस राज्य में 10 करोड़ साल पहले के डायनासोर की मिली हड्डियां

देश के इस राज्य में 10 करोड़ साल पहले के डायनासोर की मिली हड्डियां
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिले के पास एक इलाके से करीब 10 करोड़ साल पहले के की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं। हालांकि अनुसंधानकर्ताओं के इस नतीजे को अभी प्रकाशित नहीं किया गया है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के पूर्वोत्तर स्थित जीवाश्म विज्ञान रीजन के अनुसंधानकर्ताओं ने स्थल के अपने हालिया दौरे के बाद यह निष्कर्ष निकाला।

जीएसआई अनुसंधानकर्ताओं ने गौर किया कि यह पहली बार है, जब क्षेत्र में पाए गए संभवत: टाइटैनोसॉरियाई मूल के सॉयरोपॉड के अवशेष मिले हैं। सॉरोपॉड की लंबी गर्दन, लंबी पूंछ, शरीर के बाकी हिस्से की तुलना में छोटा सिर, चार मोटी एवं खंभे जैसी टांग होती हैं।

टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड की हड्डियां मिली
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद मेघालय भारत का पांचवां राज्य और पहला पूर्वोत्तर राज्य है जहां टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड की हड्डियां मिली हैं।

2001 में भी मिली थीं डायनासोर की हड्डियां
जीएसआई में जीवाश्म विज्ञान रीजन के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक अरिंदम राय ने कहा कि मेघालय में जीएसआई को 2001 में भी डायनासोर की हड्डियां मिली थीं, लेकिन उनकी स्थिति इतनी खराब थी कि उनकी वर्गीकरण संबंधी पहचान संभव नहीं थी।

करीब 10 करोड़ साल पुरानी हैं हड्डियां
अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस बार जिन हड्डियों की पहचान की गई है, वे 2019-2020 और 2020-21 में मिली थीं, जो अनुमानत: करीब 10 करोड़ साल पुरानी हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.