ऑक्सिजन की कमी से दिल्ली के बत्रा हॉस्पिटल में 8 मरीजों की मौत, डॉक्टर भी शामिल

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
ऑक्सिजन की कमी की वजह से राजधानी दिल्ली में कोरोना को लेकर हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। ऑक्सिजन कमी के चलते दिल्ली के हो गई है। जिन मरीजों की मौत हुई है उसमें गैस्ट्रोलॉजी विभाग के हेड भी शामिल हैं। हॉस्पिटल की ओर से यह जानकारी दी गई है। वहीं ऑक्सिजन की कमी के मुद्दे पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है।

शनिवार सुनवाई के दौरान बत्रा अस्पताल की ओर कहा गया कि ऑक्सिजन कमी का संकट दूर नहीं हो रहा है। हमारे पास कुछ ही घंटे का ऑक्सिजन बचा हुआ है। सुनवाई के दौरान थोड़ी ही देर बाद यह खबर आई कि हॉस्पिटल में ऑक्सिजन कमी की वजह से 8 मरीजों की मौत हो गई है। हॉस्पिटल की ओर से कहा गया कि उन्हें ऑक्सिजन सप्लाई में देरी हुई।

बत्रा हॉस्पिटल में ऑक्सिजन की सप्लाई में देरी के चलते आज 8 मरीजों की मौतों पर हाई कोर्ट ने संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया की वह दिल्ली को तुरंत 490 एमटी oxygen दिलवाए आज ही।

हाई कोर्ट ने केंद्र को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि अगर हमारे आदेश का पालन नहीं हुआ तो हम अवमानना की कार्यवाही शुरू कर सकते हैं। हाई कोर्ट ने केंद्र से कहा कि आप क्या चाहते हैं कि हम लोगों को सिर्फ इसलिए मरने दें कि ऑक्सिजन नहीं है।

वहीं इससे पहले आज ही सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने ऑक्सिजन संकट के मुद्दे पर पर बत्रा अस्पताल से कहा कि इस स्थिति से आप सभी लोगों को सबक लेना चाहिए। दूसरों पर किसी चीज के लिए निर्भर रहने की बजाय आपको अपने यहां ही इन सब चीजों की सुविधाएं बनवा कर रखनी चाहिए। अगर आप अस्पताल जैसे संस्थान चला रहे हैं।

सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार के वकील ने हाई कोर्ट में कहा कि हमारे ऑक्सिजन टैंकरों को प्लांट में प्राथमिकता नहीं दी जा रही है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट से अपील की कि उसे सप्लायरों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करनी चाहिए क्योंकि अभी भी आयनॉक्स के साथ ऑक्सीजन सप्लाई में दिक्कत आ रही है।

राजस्थान में चार टैंकर अभी भी रुके पड़े हैं। केंद्र सरकार ने कार्रवाई की बात कही थी लेकिन मामले को हल्के में लिया गया। हाई कोर्ट ने केंद्र से पूछा- ऐसा क्यों। हाई कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया कि वह तुरंत इस विवाद को खत्म करे।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.