कोरोना वैक्सीन की कीमत घटाइए, सरकार ने सीरम और भारत बायोटेक से कहा

कोरोना वैक्सीन की कीमत घटाइए, सरकार ने सीरम और भारत बायोटेक से कहा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कोरोना वैक्सीन की अलग-अलग और ज्यादा कीमतों को लेकर उठे विवाद के बाद केंद्र की बीजेपी सरकार ऐक्शन में आ गई है। केंद्र सरकार ने सोमवार को () और () से कहा कि वे अपने कोविड-19 टीकों की कीमत कम करें। सरकार ने इन दोनों कंपनियों को टीकों के दाम करने के लिए ऐसे समय कहा है जब अलग-अलग राज्यों ने आलोचना करते हुए ऐसे बड़े संकट के दौरान मुनाफाखोरी पर आपत्ति जताई है।

दरअसल कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में टीके के दाम तय करने के मुद्दे पर चर्चा की गई। अब उम्मीद है कि दोनों कंपनियां अपने टीकों के लिए संशोधित मूल्य तय करने के साथ सामने आएंगी। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है।

‘कोविशिल्ड’ की यह है कीमत
वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोविशिल्ड’ की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक घोषित की है और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की है। दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को उपलब्ध हैं।

टीकों की अलग-अलग कीमतों पर आपत्ति
कई राज्यों ने टीकों की अलग-अलग कीमतों पर आपत्ति जताई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह मुनाफाखोरी का समय नहीं है। भारत ने अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के विस्तार की घोषणा की है ताकि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीका लगवा सकें।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.