ममता के बाद अब दिलीप घोष पर EC का ऐक्‍शन, 24 घंटे चुनाव प्रचार पर लगाई रोक

ममता के बाद अब दिलीप घोष पर EC का ऐक्‍शन, 24 घंटे चुनाव प्रचार पर लगाई रोक
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कोलकाता पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब बंगाल बीजेपी के अध्‍यक्ष दिलीप घोष पर चुनाव आयोग ने 24 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने की वजह से घोष गुरुवार शाम 7 बजे से शुक्रवार शाम 7 बजे तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। दिलीप घोष पर यह कार्रवाई कूच बिहार हिंसा को लेकर दिए गए उनके बयान की वजह से हुई है।

गत दिनों एक जनसभा में दिलीप घोष ने कहा था कि अगर शरारती लड़के नहीं मानते हैं और कानून अपने हाथ में लेते हैं तो अगले चरणों में भी कूच बिहार की तरह हिंसा हो सकती है। घोष ने कहा था कि ये शरारती लड़के आते कहां से हैं? इन शरारती लड़कों को सितालकूची में गोलियां मारी गईं। ये लड़के ज्‍यादा समय तक बंगाल में नहीं रहेंगे। इन लड़कों को लगता था कि चुनाव ड्यूटी में लगे सुरक्षाबलों के जवानों के हाथ में राइफल सिर्फ दिखाने के लिए है। सितालकूची की घटना के बाद वे दोबारा ऐसी गलती करने की हिम्‍मत नहीं करेंगे।

बीजेपी नेता सयंतन बसु को भी नोटिस
दूसरी ओर, चुनाव आयोग ने बीजेपी नेता सयंतन बसु को भी इसी तरह की भड़काऊ बयानबाजी के लिए नोटिस भेजा है। उनसे 24 घंटे के भीतर स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया है। बसु की तरफ से उत्तरी चौबीस परगना के बड़नगर में दिए गए एक चुनावी भाषण के संबंध में आयोग को शिकायत मिली थी। आयोग की ओर से भेजे गए नोटिस के मुताबिक बसु के भाषण के कुछ अंश इस प्रकार हैं, ‘मैं, सयंतन बसु, आपको बताने आया हूं कि बहुत अधिक खेला खेलने की कोशिश मत करो। हम सीतलकुची का खेला खेलेंगे। उन्होंने 18 वर्षीय आनंद बर्मन की हत्या की…वह बीजेपी के शक्ति प्रमुख का भाई था। हमें अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ी…उनमें से चार को स्वर्ग को रास्ता दिखा दिया गया।’

‘तुम हमारे एक मारोगे तो हम तुम्हारे चार मारेंगे’
हालाकि ऑडियो में कई जगह बसु की आवाज स्पष्ट नहीं है। आयोग के नोटिस मुताबिक बसु कहते हैं, ‘फिल्म शोले में एक डायलॉग था कि तुम एक मारोगो तो हम तुम्हारे चार मारेंगे। सीतलकुची ने यह देखा है…तुम हमारे एक मारोगे तो हम तुम्हारे चार मारेंगे…’ आयोग ने कहा कि बसु का भाषण में आदर्श चुनाव चुनाव आचार संहिता, जनप्रतिनिधि अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन पाया गया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.