बंगाल:45 सीटों पर 342 प्रत्‍याशी… 1.13 करोड़ वोटर्स 17 को करेंगे मतदान, थमा पांचवेंचरण का शोर

बंगाल:45 सीटों पर 342 प्रत्‍याशी… 1.13 करोड़ वोटर्स 17 को करेंगे मतदान, थमा पांचवेंचरण का शोर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कोलकाता
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (Bengal Election) के पांचवें चरण में 17 अप्रैल को 45 सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है। बुधवार शाम साढ़े छह बजे चुनाव प्रचार का शोर थम गया। चुनाव आयोग ने चौथे चरण में कूच बिहार में हिंसा में हुई मौतों के मद्देनजर 48 घंटे की जगह 72 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्‍म करने का आदेश दिया था। इस चरण में कुल 1.13 करोड़ मतदाताओं को सिलीगुड़ी के महापौर अशोक भट्टाचार्य, मंत्री ब्रत्य बुस और बीजेपी के समिक भट्टाचार्य समेत 342 प्रत्याशियों की राजनीतिक तकदीर का फैसला करना है।

उत्तरी 24 परगना के 16 , पूर्ब बर्धमान और नादिया के आठ-आठ, जलपाईगुड़ी के सात, दार्जिलिंग के पांच और कलिम्पोंग जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में 15,789 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कूचबिहार में सीआईएसफ की गोलीबारी में हुई मौतों के बाद चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियां तैनात की हैं।

रैलियों में नेताओं ने किए जुबानी हमले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती समेत पार्टी के कई स्टार प्रचारकों ने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को निशाना बनाया। मुख्यमंत्री और तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी , उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी ने ईंधन के बढ़ते दाम को लेकर केंद्र को निशाने पर लिया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी शनिवार को राज्य में रैलियों को संबोधित किया।

2019 चुनावों में यहां बीजेपी रही थी टीएमसी से आगे
2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी इस क्षेत्र में अधिक सीटों पर तृणमूल कांग्रेस से आगे रही थी। 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस क्षेत्र में 32, वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने दस सीटें जीती थीं जबकि बीजेपी के पास कोई सीट नहीं आई थी। राज्य में 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 27 मार्च को था और आखिरी चरण 29 अप्रैल को है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.