5 राज्यों में आज चुनावी 'महासमर', बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी व केरल की 475 सीटों पर वोटिंग

5 राज्यों में आज चुनावी 'महासमर', बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी व केरल की 475 सीटों पर वोटिंग
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
देश के हो रहे हैं। आज पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में वोट डाले जाएंगे। पश्चिम बंगाल में आज तीसरे चरण की वोटिंग है, असम में तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग है जबकि तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में सभी सीटों के लिए आज ही मतदान होना है। इन 5 राज्यों की 475 विधानसभा सीटों पर आज उम्मीदवारों की किस्मत EVM मशीनों में कैद होने वाली है। मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं जिससे कि वोटिंग के दौरान लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो। इन सभी राज्यों के चुनावी नतीजे 2 मई को एक साथ ही आएंगे।

पश्चिम बंगाल में 31 सीटों पर वोटिंग
बंगाल में चुनाव के तीसरे चरण में आज 31 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 78 लाख 50 हजार वोटर रजिस्टर्ड हैं जो 205 प्रत्याशियों के भागय का फैसला करेंगे। इनमें से 39,93,280 पुरुष, 38,58,902 महिला वोटर्स हैं। बंगाल में सुबह 7 से शाम 6.30 बजे तक वोटिंग होगी। इससे पहले बंगाल में दो चरणों की वोटिंग संपन्न हो चुकी है जिसमें भारी संख्या में मतदान हुआ था। यहां पर तीसरे चरण के चुनाव के लिए 618 कंपनियों को 10 हजार 871 सेंटर्स पर तैनात किया गया है।

असम में आज आखिरी चरण की वोटिंग
असम विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और अंतिम चरण के लिए 40 सीटों पर मतदान होगा। तीसरे चरण राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा समेत 337 उम्मीदवारों की किस्मत आज EVM में सील हो जाएगी। बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) के 3 सहित 12 जिलों की इन सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण के दौरान असम में 25 महिला प्रत्याशी भी चुनावी रण में उतरी हैं।

तमिलनाडु की सभी सीटों के लिए वोटिंग आज
राज्य की सभी 234 सीटों के लिए आज एक ही चरण में मतदान होना है। सत्तारूढ़ AIADMK जहां हैट्रिक लगाने का प्रयास करेगी तो वहीं DMK सत्ता में वापसी के लिए पूरा जोर लगा रही है। इस चुनाव में 6 करोड़ 28 लाख वोटर्स सभी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगे। विधानसभा चुनाव में CM पलानीस्वामी, डेप्युटी सीएम पनीरसेल्वम, DMK चीफ एमके स्टालिन, ऐक्टर कमल हासन समेत 3998 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। AIADMK यहां एनडीए की सहयोगी के तौर पर चुनाव मैदान में है जिसमें BJP, पीएमके और अन्य क्षेत्रीय दल भी शामिल हैं।

राष्ट्रपति शासन वाले पुडुचेरी में भी वोटिंग आज
पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग आज होनी है जिसके लिए 324 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने मैदान में उतरे हैं। चुनाव से ऐन पहले ही यहां नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने अपना बहुमत खो दिया था जिसके बाद से यहां राष्ट्रपति शासन चल रहा है। यहां 10,04,197 मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं।

केरल पर भी टिकी लोगों की निगाहें
केरल में विधानसभा की कुल 140 सीटें हैं और सभी पर आज एक ही चरण में मतदान होना है। यहां कुल 2 करोड़ 74 लाख मतदाता हैं जिनमें से 1 करोड़ 32 लाख से ज्यादा पुरूष मतदाता हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 41 लाख से ज्यादा है। लंबे वक्त से यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले LDF और कांग्रेस के नेतृत्व वाले UDF राज्य में एक के बाद एक करके सरकार बनाते रहे है, लेकिन दोनों ही दलों को लागातार जीत एक भी बार नहीं मिली है। इस बार बीजेपी भी यहां जीत के लिए पूरा जोर लगा रही है। इसके लिए बीजेपी ने ‘मेट्रोमैन’ के नाम से मशहूर ई. श्रीधरन को अपने पाले में कर लिया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.