कोरोना का कहर: महाराष्ट्र में आज से 15 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू, इन राज्यों में होली पर भी सख्ती के आदेश

कोरोना का कहर: महाराष्ट्र में आज से 15 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू, इन राज्यों में होली पर भी सख्ती के आदेश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
महाराष्ट्र समेत देश के तमाम हिस्सों में कोरोना वायरस ने एक बार फिर कहर ढाना शुरू कर दिया है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्यों में होली समेत सभी पर्वों पर होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में आज से 15 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के कई शहरों में हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा जिससे कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाया जा सके।

15 अप्रैल तक
महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। सरकार ने महाराष्ट्र में रविवार यानी आज से 15 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। इस समयसीमा के दौरान मॉल, बार-रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स, उद्यान-पार्क, सिंगल स्क्रीन थियेटर, समुद्री बीच और सार्वजनिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे। इसको लेकर महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को नया गाइडलाइंस भी जारी कर दिया है।

शनिवार को अकेले महाराष्ट्र में कोरोना से 166 मौतें
आपको बता दें कि महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के 35,726 नए केस दर्ज किए गए और 166 मौतें हुईं। महाराष्ट्र में अब कोरोना के ऐक्टि‍व केसों की संख्या 3 लाख पहुंच गई है। राज्य में कोरोना से मृत्यु दर 2.02% है। महाराष्ट्र के कई हिस्से में लॉकडाउन भी लागू है, जिसकी समयसीमा बढ़ाकर 15 अप्रैल तक कर दी गई है। राज्य सरकार की ओर से निर्देश दिया गया है कि स्थानीय हालात को ध्यान में रखते हुए गैर-जरूरी गतिविधियों पर जरूरी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। वहीं, रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर भी पाबंदी रहेगी।

मध्य प्रदेश के इन शहरों में हर रविवार लॉकडाउन
कोरोना के बढ़ते प्रकोप का असर मध्य प्रदेश पर भी है। रोकथाम के लिए मध्य प्रदेश के 12 शहरों में आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। जिन शहरों में लॉकडाउन रहेगा, उनमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बैतूल, रतलाम, छिन्दवाड़ा, खरगोन, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, नरसिंहपुर और छिन्दवाड़ा जिले का सौंसर शामिल हैं। यह लॉकडाउन शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।

होली के मौके पर भी सख्ती के निर्देश
कोरोना की बढ़ती रफ्तार के चलते होली समेत सभी पर्वों पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। पार्कों, बाजारों और धार्मिक स्थलों पर भी समारोह बैन हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, पंजाब, छत्तीसगढ़ और हरियाणा समेत ज्यादातर राज्यों की सरकारों ने लोगों से घर में परिवार के साथ त्योहार मनाने की अपील की है। इस दौरान नियम टूटने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। सभी जिला प्रशासन से कहा गया है कि होली के दिन किसी भी जगह भीड़ इकट्ठा न होने दें।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.