आदिवासियों की योजनाओं पर शुरू करें काम : सीएम

आदिवासियों की योजनाओं पर शुरू करें काम : सीएम
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड का विकास तभी होगा, जब आदिवासी का विकास होगा. इनके विकास के लिए समाज कल्याण विभाग की अहम भूमिका है. वित्तीय वर्ष 2017-18 में इनके विकास के लिए चलायी जानेवाली योजनाओं के लिए अभी से कार्य प्रारंभ कर दिया जाये. श्री दास सोमवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में  वित्तीय वर्ष 2016-17 की बजट समीक्षा एवं वित्तीय वर्ष 2017-18  के बजट के  विरुद्ध कार्य योजना के परिप्रेक्ष्य में बोल रहे थे.
श्री दास ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सरना स्थलों की घेराबंदी के लिए  एक समय सीमा तय कर  प्रस्ताव प्राप्त कर लें. निश्चित समय सीमा में कार्य हो, इसके लिए संचिकाओं  का निष्पादन भी निश्चित समय सीमा में करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्धारित समय सीमा में योजनाओं को पूर्ण करें. विकास कार्य में बाधा पहुंचाने वाले कर्मियों की पहचान करें एवं उसे दंडित भी करें.
बजट की राशि का शत प्रतिशत उपयोग करें : मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं के समय पर पूर्ण नहीं होने से इसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ता है तथा राजस्व की अनावश्यक क्षति होती है. स्वार्थी लोगों द्वारा प्राय: लाभ कमाने के उद्देश्य से योजनाओं के कार्यान्वयन में विलंब किया जाता है. उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट में प्रावधान किये गये राशि का शत प्रतिशत उपयोग करें. हमें विकास कार्य की गति को कायम रखना है.
एक अप्रैल से योजनाओं का कार्य शुरू करें
 श्री दास ने कहा कि 2017-18 के लिए एडवांस बजट बनने के बाद योजनाओं को ससमय धरातल पर उतारना सरकार की प्राथमिकता है. एक अप्रैल 2017 से योजनाओं का कार्य प्रारंभ कर दें. एक अप्रैल 2017 से पूर्व योजनाओं को प्रारंभ करने की स्वीकृति एवं अन्य सभी औपचारिकताओं/प्रक्रियाओं को पूर्ण कर लें. उन्होंने कहा कि सभी विभागीय प्रधान सचिव/सचिव अपने-अपने विभाग के मंत्री से परामर्श कर शीघ्र रोड मैप/कार्य योजना को अंतिम रूप दें . वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट के विरुद्ध किये जाने वाले कार्य एवं 2017-18 के बजट के विरुद्ध कार्य योजना का कार्य समानांतर रूप से करें. बैठक में सभी विभागों के मंत्री, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव समेत कई अधिकारी उपस्थित थे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.