खिलाड़ियों को नौकरी में दो फीसदी आरक्षण देंगे

खिलाड़ियों को नौकरी में दो फीसदी आरक्षण देंगे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में प्रतिभा की कमी नहीं है. सरकार खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में ठोस कदम उठा रही है. फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए राज्य भर में कमल क्लब का गठन किया जा रहा है. सरकार किट भी उपलब्ध करायेगी. प्रखंड, जिला व राज्य स्तर पर प्रतियोगिता  का आयोजन किया जायेगा. महिला फुटबॉल टीम भी तैयार की जायेगी.
हॉकी को बढ़ावा देने के लिए जरूरत होने पर बाहर से कोच बुलाये जायेंगे. खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में दो प्रतिशत का आरक्षण दिया जायेगा. श्री दास रविवार को ओरमांझी में ओरमांझी हाइस्कूल स्टेडियम (97 लाख की लागत) का शिलान्यास करने व शहीद टिकैत उमरांव सिंह शेख भिखारी सद्भावना कप के फाइनल मैच के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को संपूर्ण पौष्टिक आहार मिले, इसकी भी व्यवस्था की जा रही है. कार्यक्रम की अध्यक्षता आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो आदित्य साहू ने की व संचालन प्रो शैलेंद्र मिश्र ने किया. मौके पर विधायक रामकुमार पाहन व नवीन जायसवाल, सईद अहमद अंसारी, ग्रामीण जिला भाजपा अध्यक्ष रणधीर चौधरी, जिप अध्यक्ष कोडरमा शालिनी गुप्ता, 20 सूत्री उपाध्यक्ष जैलेंद्र कुमार, आदि मौजूद थे.
युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं : नीलकंठ : ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा  ने कहा कि यहां के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है. उनके अंदर छिपी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने में मदद करने की जरूरत है.
बेहतर काम कर रही है सरकार : रामटहल : सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार बेहतर काम कर रही है. काम भी धरातल पर दिख रहा है. झारखंड कृषि प्रधान राज्य है. किसानों को कृषि उपज का उचित मूल्य नहीं मिलना आज एक बड़ी समस्या है. सरकार को इस दिशा में कारगर उपाय करने चाहिए.
युवाओं को स्किल्ड कर रोजगार से जोड़ेगी सरकार : मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं. खेलकूद हो या पढ़ाई, हर क्षेत्र में लड़कियां अपना परचम लहरा रही हैं.
गरीबी और रोजगार के अवसर नहीं होने के कारण राज्य से पलायन हो रहा है. बिचौलिये हमारी बेटियों को दूसरे प्रदेशों में बेच दे रहे हैं. हम पलायन रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं.युवाओं को स्किल्ड कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है. पशुपालन और बागवानी ग्रामीण लाइफ लाइन है. इससे गांव  की अर्थव्यवस्था बदलने में मदद मिलेगी.
भ्रम फैला कर वोट बैंक की राजनीति करनेवालों से बचें : सीएम ने युवाओं से ऐसे नेताओं से बचने को कहा, जो लोगों में भ्रम फैला कर वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं. ऐसे लोगों ने पिछले 14-15 साल तक मुद्दों को उलझाये रखा. आज जब हमारी सरकार लोगों के बेहतर भविष्य के लिए काम कर रही है, तो इन्हें पच नहीं रहा है. ऐसे लोग चाहते हैं कि गरीबों के जीवन स्तर में सुधार न आये. हमारी सरकार राज्य से गरीबी समाप्त करने के लिए वचनबद्ध है. हम लोगों को साथ लेकर राज्य के विकास में भागीदारी बना रहे हैं. कार्यक्रम के दौरान स्टेडियम के लिए भूमि देनेवालों को सम्मानित किया गया. बिरोहर बच्चों को स्कूल किट भी दिया गया.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.