ड्रैगन पर नजर : भूटान, चीन के ट्राइजंक्शन हाशिमारा में तैनात होंगे राफेल लड़ाकू विमान

ड्रैगन पर नजर : भूटान, चीन के ट्राइजंक्शन हाशिमारा में तैनात होंगे राफेल लड़ाकू विमान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
इस महीने भारत को 17 और राफेल लड़ाकू विमान मिलने जा रहे हैं जिससे इंडियन एयर फोर्स की ताकत काफी बढ़ जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एयर फोर्स पश्चिम बंगाल के हाशिमारा स्थित एयर बेस पर राफेल के दूसरे स्क्वॉड्रन की तैयारी कर रही है। अप्रैल मध्य तक दूसरा स्क्वॉड्रन तैयार हो जाएगा। हाशिमारा एयर बेस चीन और भूटान ट्राइजंक्शन के पास है। जाहिर है, यहां स्क्वॉड्रन बनाने का फैसला इसीलिए किया गया है कि चीन भविष्य में कभी कोई हिमाकत करे तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके। राफेल का पहला स्क्वॉड्रन अंबाला एयर फोर्स स्टेशन पर है।

राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को भारत पहुंची थी, तब 5 फाइटर जेट आए थे। दूसरे बैच में 3 नवंबर को 3 राफेल जेट आए थे और इस साल 27 जनवरी को तीसरे बैच के साथ 3 और राफेल लड़ाकू विमान भारत आए। इस तरह अबतक देश को कुल 11 राफेल लड़ाकू विमान मिल चुके हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के बजट सत्र के दौरान बताया था कि मार्च तक 17 और राफेल और अगले साल अप्रैल तक सभी 36 लड़ाकू विमान आ जाएंगे। दरअसल, भारत ने करीब 59000 करोड़ रुपये में फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा किया है।

सूत्रों ने बताया कि इस साल अप्रैल मध्य तक राफेल के दूसरे स्क्वॉड्रन को हाशिमारा के मेन ऑपरेटिंग बेस पर तैयार करने की तैयारी चल रही है। एक स्क्वॉड्रन में करीब 18 लड़ाकू विमान होते हैं।

रूस के साथ सुखोई लड़ाकू विमानों के सौदे के 23 साल बाद भारत ने राफेल के रूप में कोई बड़ा विमान सौदा किया। राफेल विमान बेहद खतरनाक वीपन सिस्टम से लैस हैं। ये मीटिओर एयर टु एयर मिसाइल, स्कैल्प क्रूज मिसाइल और MICA वेपन सिस्टम से लैस हैं। इसके अलावा एयर फोर्स नई पीढ़ी के मीडियम रेंज एयर-टु-ग्राउंड मिसाइल सिस्टम हैमर से भी इसे लैस कर रही है। हैमर (हाइली एजाइल मॉडुलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज) एक ऐसी मिसाइल है जो टारगेट पर अचूक निशाना साधती है। इसे मूल रूप से फ्रांसीसी एयर फोर्स और नेवी के लिए डिजाइन किया गया था।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.