इंडियन नेवी के खेमे में बुधवार को शामिल होगी आईएनएस करंज, दुश्मन को चकमा देने में माहिर है ये स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन

इंडियन नेवी के खेमे में बुधवार को शामिल होगी आईएनएस करंज, दुश्मन को चकमा देने में माहिर है ये स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन बुधवार को इंडियन नेवी में शामिल हो जाएगी। नेवल डॉकयार्ड मुंबई में औपचारिक कमिशनिंग सेरेमनी में करंज को नेवी में शामिल किया जाएगा। पुरानी आईएनएस करंज 2003 में नेवी से डीकमिशंड हुई थी। इंडियन नेवी के पूर्व चीफ एडमिरल वीएस शेखावत (रिटायर्ड) इस सेरेमनी के चीफ गेस्ट होंगे।

दुश्मन को चकमा देने में सक्षमआईएनएस करंज वेस्टर्न नेवल कमांड के सबमरीन फ्लीट का हिस्सा बनेगी। इससे नेवी की क्षमता में और इजाफा होगा। स्कॉर्पीन सबमरीन दुनिया की सबसे अडवांस्ड पारंपरिक सबमरीन में से एक है। इसमें लेटेस्ट टेक्नॉलजी का इस्तेमाल हो रहा है। यह पुरानी सबमरीन के मुकाबले ज्यादा घातक हैं और दुश्मन को चकमा देने में सक्षम हैं। इसमें ऐसे वेपन और सेंसर हैं जो समंदर में ऊपरी सतह और समंदर के नीचे भी दुश्मन के खतरे को असफल कर सकते हैं।

आईएनएस करंज 4 सितंबर 1969 में कमिशनपुरानी आईएनएस करंज 4 सितंबर 1969 में कमिशन हुई थी। उस वक्त के कमांडर वीएस शेखावत के नेतृत्व में 1971 युद्ध में हिस्सा लिया था। सबमरीन के ऑफिसर्स और क्रू की बहादुरी पर उन्हें वीर चक्र सहित कई अवॉर्ड से नवाजा गया। उस वक्त के कमांडिंग ऑफिसर कमांडर वीएस शेखावत को वीर चक्र मिला।

भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरेजिस वक्त आईएनएस करंज कमिशन हुई उस वक्त के कमांडिंग ऑफिसर एमएनआर सामंत 1971 युद्ध के बाद बांग्लादेश की नेवी के पहले ऑनररी चीफ बने। भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर इस साल को भारत स्वर्णिम विजय वर्ष के तौर पर मना रहा है।
एक अधिकारी के मुताबिक करंज के नेवी में शामिल होने से नेवी खुद को बिल्डर नेवी के तौर पर प्रोजेक्ट करने में एक कदम आगे बढ़ेगी। फ्रांस के एक नेवल ग्रुप के साथ मिलकर मुंबई में मंझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड छह स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन (पनडुब्बी) बना रहे हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.