सीनियर नेताओं को राहुल गांधी का संदेश, यूथ पर बहुत ज्यादा फोकस करना थी गलती

सीनियर नेताओं को राहुल गांधी का संदेश, यूथ पर बहुत ज्यादा फोकस करना थी गलती
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
राहुल गांधी अपने राजनीति के शुरुआती दौर से ही पार्टी में युवा, फ्रेश और नए चेहरों को आगे बढ़ाने के पक्षधर रहे हैं। लेकिन पार्टी की कमान संभाल चुके राहुल का मानना है कि युवा चेहरों पर बहुत ज्यादा फोकस करना या उन्हें अहमियत देना उनकी गलती थी। यूथ कांग्रेस की दो दिन राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आखिरी दिन पार्टी की युवा ब्रिगेड को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। हालांकि उन्होंने अपने कहे को स्पष्ट करते हुए कहा कि सिर्फ युवा चेहरों की बजाय उन लोगों को ज्यादा अहमियत देने की जरूरत है, जिनके दिल में कांग्रेस है और जो कांग्रेस की विचारधारा में मजबूती से विश्वास करते हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने राजनीति में विश्वास व वफादारी को बेहद अहम बताया। अपने दो दिन के आयोजन में यूथ कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित कर राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की।

राहुल गांधी का यह बयान अपने आप में कई संकेत देता है। पहला, राहुल पार्टी की कमान संभालते हैं तो युवाओं के साथ-साथ सीनियरों को भी महत्व मिलेगा। दूसरा, जिम्मेदारी उसी को मिलेगी, जाे कांग्रेस व उसकी विचारधारा में यकीन रखते हैं और पार्टी के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। दरअसल, जिस तरह से राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी में नया बनाम पुराने के खेमे तैयार हो चुके थे और पुराने लोग राहुल राज में अपने लिए हाशिए पर जाने का अंदेशा लेकर चल रहे थे, उनके लिए राहुल का हालिया बयान काफी अहम होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में राहुल अगर दोबारा पार्टी की कमान संभालते हैं तो पार्टी के भीतर कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

यूथ कांग्रेस को संबोधित करते हुए राहुल ने पार्टी वर्कर्स को पार्टी की असली ताकत करार देते हुए कहा कि युवाओं से पार्टी की विचारधारा के प्रति प्रतिबद्ध रहने की बात कही। राहुल का कहना था कि आने वाले वक्त में ऐसे लोगों को मौका मिलेगा, तो हर तरह से पार्टी के लिए मजबूती से खड़े रहेंगे। इस मौके उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ कर गए लोगों के लिए कांग्रेस का दरवाजा खुले होने की बात भी कही।

इस मौके पर उन्होंने अपने पुराने साथी और उनके करीबी माने जाने वाले युवा चेहरे ज्योतिरादित्य सिंधिया का जिक्र करते हुए कहा कि वह बीजेपी में जाकर बैकबेंचर बन गए हैं। अगर वे कांग्रेस के साथ रहते तो सीएम बनते। लिखकर ले लीजिए वहां कभी सीएम नहीं बन पाएंगे। राहुल का कहना था कि उन्हें यही वापस आना होगा। माना जा रहा है कि राहुल का बयान पार्टी छोड़कर गए लोगों के लिए एक संदेश है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.