पतंजलि, गायत्री परिवार, आर्ट ऑफ लिविंग जैसे संगठनों के साथ मिलकर काम करेगा संघ

पतंजलि, गायत्री परिवार, आर्ट ऑफ लिविंग जैसे संगठनों के साथ मिलकर काम करेगा संघ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पतंजलि जैसे कई और संगठनों के साथ मिलकर सामाजिक जागरूकता का अभियान चला सकता है। सूत्रों के मुताबिक संघ की प्रतिनिधि सभा में इसकी रुपरेखा तय हो सकती है। संघ की सबसे बड़ी डिसिजन मेकिंग बॉडी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की मीटिंग 19 और 20 मार्च को बैंगलुरू में होनी है।

कोरोना के बाद आयुर्वेद की बढ़ा रुझानसंघ के एक पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल में जहां लोगों ने चुनौतियों का सामना किया वहीं लोगों का रुझान आयुर्वेद की तरफ भी बढ़ा। पर्यावरण को लेकर भी लोग सजक दिखे और जीवन पद्धति को बेहतर बनाने की भी सभी ने कोशिश की। सूत्रों के मुताबिक संघ अब इस दिशा में काम कर सकता है कि कैसे सारे धार्मिक और सामाजिक संगठनों को साथ लेकर आगे बढ़ा जाए और एक सामाजिक अभियान चलाया जाए।

संघ करेगा आयुर्वेद के लिए प्रचार-प्रसारलोगों को आयुर्वेद, भारतीय जीवन पद्धति, योग और प्राकृतिक उपचार के बारे में जागरूक करने को लिए यह अभियान होगा। इसमें पतंजलि, आर्ट ऑफ लिविंग, गायित्री परिवार जैसे संगठन संघ के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। संघ को एक पदाधिकारी ने कहा कोरोना काल में संघ का उस तरह काम नहीं हो पाया लेकिन संपर्क बहुत ज्यादा बढ़ा। करीब ढाई लाख गांवों में संपर्क हुआ। कई सामाजिक संगठनों से भी इस दौरान संपर्क हुआ। अब हम सबको साथ लेकर कैसे आगे सामाजिक अभियान चला सकते हैं इस पर बात करेंगे।

दो दिन होगी मीटिंगसंघ की प्रतिनिधि सभा की मीटिंग इस बार दो दिन की होगी। संघ परिवार के दूसरे संगठनों के प्रतिनिधि इस बार मीटिंग में नहीं होंगे क्योंकि मीटिंग में लोगों की संख्या कम की गई है। हर प्रांत में एक या दो सेशन ऑनलाइन होंगे। संघ के तीन सालों के कामकाज का लेखा जोखा दिया जाएगा। यह भी ऑन लाइन होगा। सरसंघ चालक मोहन भागवत का समापन भाषण भी अलग अलग प्रांत में लोग ऑनलाइन सुन सकेंगे।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.