आर्मी चीफ नरवणे की दो टूक- जैसा हम चाहेंगे, वैसा होगा चीन के साथ रिश्ता

आर्मी चीफ नरवणे की दो टूक- जैसा हम चाहेंगे, वैसा होगा चीन के साथ रिश्ता
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
इंडियन आर्मी चीफ
(Indian Army Chief MM Narvane) ने चीन के साथ रिश्तों को लेकर साफतौर जवाब दे दिया।आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने बुधवार को कहा कि चीन (India on China) के साथ भारत का रिश्ता वैसा ही होगा, जैसा हम चाहेंगे। जनरल नरवणे ने कहा कि एक पड़ोसी के तौर पर हम चाहेंगे कि सीमा पर शांति और स्थिरता रहे और कोई नहीं चाहता कि सीमा पर किसी तरह की अस्थिरता रहे। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ये पूर्ण रूप से सरकार की सोच है कि चीन के साथ हमारी रिश्ता उसी तरीके से विकसित होगा, जैसी हमारी इच्छा उसे विकसित करने की होगी।

इंडियन आर्मी के चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने आगे कहा कि एक सरकार और एक राष्ट्र के तौर पर हमने दिखा दिया है कि जो भी समाधान हुए हैं, उसमें हमारा राष्ट्रहित सर्वोपरि है। उन्होंने आगे कहा कि हम एक पड़ोसी के तौर पर चाहेंगे कि सीमा पर शांति और स्थिरता रहे और कोई नहीं चाहता कि सीमा पर किसी तरह की अस्थिरता रही। पीटीआई के मुताबिक, जनरल एमएम नरवणे ने पैंगोग त्सो में चीन के साथ तनाव खत्म होने के मामले पर कहा कि ये बहुत अच्छा परिणाम है और दोनों देशों के लिए जीत की स्थिति है।

भारत-चीन में कई संघर्ष बिंदुओं को लेकर समाधान खोजने पर बनी सहमति
भारत और चीन एक स्थिर और क्रमबद्ध तरीके से लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और देपसांग में अन्य संघर्ष बिंदुओं के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य संकल्प पर जोर देने के लिए सहमत हुए हैं। चीन-भारत कोर कमांडर स्तर की बैठक के दसवें दौर के बारे में एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि बैठक 20 फरवरी को चीन की तरफ मोल्दो/चुशुल सीमा आयोजित की गई थी।

हमने जो कुछ हासिल किया वह बहुत अच्छा-एमएम नरवणे
ने विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक वेबिनार में कहा कि हम सभी इसमें एक साथ थे। हमने अपनी योजना को चाक-चौबंद कर दिया था, जिस पर हमने चर्चा की थी कि आगे का रास्ता क्या होना चाहिए। जो कुछ भी हुआ है, उसी के परिणामस्वरूप हुआ है। हमने अब तक जो हासिल किया है वह बहुत अच्छा है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.