मरार पटेल समाज को सब्जियों के अधिक उत्पादन के लिए आधुनिक पद्धतियों से जुड़ने की आवश्यकता : महापौर एजाज ढेबर

मरार पटेल समाज को सब्जियों के अधिक उत्पादन के लिए आधुनिक पद्धतियों से जुड़ने की आवश्यकता : महापौर एजाज ढेबर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर, 28 जनवरी 2021/मरार पटेल समाज रायपुर जिला कार्यकारिणी के तत्वाधान में आराध्य देवी मां शांकम्बरी जयंती प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी राजधानी रायपुर में बड़ी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जंयती के असवर पर प्रसादी के रूप में सब्जी वितरण किया गया। शाकम्बरी जंयती के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नीतिन त्रिवेदी, मरार पटेल समाज प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र नायक पटेल, डिप्टी कलेक्टर जागेश्वर कौशल, सलाहकार अधिवक्ता एन.के. पटेल, पार्षद प्रतिनिधि देवेन्द्र यादव और जिलाध्यक्ष ईश्वर पटेल उपस्थित थे। इस अवसर पर मां शाकम्भरी देवी की पूजा-अर्चना कर प्रदेश तथा समाज की खुशहाली की कामना की।

उक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ का मरार पटेल समाज एक मेहनतकश समाज है। इस समाज के लोग अपनी मेहनत से साग-भाजी का उत्पादन कर परिवार का पालन-पोषण करते हैं। सब्जियों के अधिक उत्पादन के लिए आधुनिक पद्धतियों से जुड़ने की आवश्यकता है और इसके लिए शिक्षा भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि मरार पटेल समाज सोसायटी बनाकर सामूहिक रूप से सब्जी-भाजी का व्यवसाय कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मिलकर बड़ी मात्रा में साग-सब्जियो का उत्पादन कर बिक्री के लिए प्रदेश से बाहर भेजा जाए, तो सब्जियों की अधिक कीमत मिलेगी। उन्होंने कहा कि गोबर से जैविक खाद और गोबर गैस बनायी जा सकती है। जैविक खाद के उपयोग से गुणवत्तायुक्त अनाज और साग-भाजियों का उत्पादन होगा। खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन ने कहा कि पटेल समाज केवल साग-भाजी के नाम से ही नहीं बल्कि लगन, मेहनत और ईमान के नाम से भी पहचाना जाता है। छत्तीसगढ़ में बिना भेदभाव के सामाजिक समरसता के साथ सभी समुदाय एक साथ रहते हैं, जो हमारे राज्य की प्रमुख विशेषता है। पटेल मरार समाज आगे बढ़े, शिक्षित हो और संगठित हो।

कार्यक्रम को प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र नायक पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि मां शाकम्बरी जयंती के अवसर पर राजधानी के हृदय स्थल के साथ-साथ पूरे प्रदेश में प्रसादी स्वरूप सब्जी का वितरण किया जा रहा है जो समाज के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा समाज के विकास में शिक्षा का विशेष महत्व है, ऊंची सोच के साथ समाज तरक्की कर सकता है। गौरतलब है कि रायपुर राज संरक्षक अधिवक्ता नंदकुमार पटेल ने कहा रायपुर में मरार समाज के द्वारा मां शाकम्बरी जयंती के रूप में मनाया जा रहा है प्रतिवर्ष की भांती इस वर्ष भी हमारे समाज के द्वारा वृहद रूप से सब्जी वितरण किया जा रहा है। जिलाध्यक्ष ईश्वर पटेल ने कहा कि आधुनिक युग में समाज के कृषकों, सब्जी व्यवसाय से जुड़े सभी लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए युवाओं को जागरूक करने के लिए हर गांव से शिक्षित युवाओं की टीम बनाकर प्रशिक्षित किया जायेगा जिसका लाभ समाज के सभी वर्गों को मिल सके। जिलाध्यक्ष ईश्वर पटेल ने बताया कि रायपुर जिला अंतर्गत तहसील स्तर एवं ग्रामीण अंचल में मां शाकम्बरी जयंती मनाया जा रहा है तथा प्रसादी स्वरूप सब्जी वितरण भी किया जा रहा है। इस अवसर पर कर्मचारी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष लिलार सिंह पटेल, राजनीति प्रकोष्ठ अध्यक्ष हेमंत पटेल, कार्यकारी अध्यक्ष उत्तम पटेल, शेखर पटेल, कुमार पटेल, युवराज पटेल, टी.आर. पटेल, महेन्द्र पटेल, रामेश्वर पटेल, शंकर पटेल, खेल सिंह नायक, गैंदलाल पटेल, झडीराम पटेल, दुष्यंत पटेल, डाॅ. मधुसूदन पटेल, शिव नारायण पटेल, श्रीमती तारा पटेल, सतरूपा पटेल, अंजूबाला पटेल और लक्ष्मी पटेल सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.