Republic Day 2021: रिपब्लिक डे परेड, जानिए कहां से शुरू होगी और कहां खत्म होगी

Republic Day 2021: रिपब्लिक डे परेड, जानिए कहां से शुरू होगी और कहां खत्म होगी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर साल की तरह इस बार भी राजपथ पर सेना के शौर्य का प्रदर्शन होगा और भव्य परेड निकलेगी। हालांकि कोरोना वायरस महामारी की असर इस बार के गणतंत्र दिवस पर भी साफ दिखाई देगा क्योंकि कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस परेड में कई बदलाव किए गए हैं।

नैशनल स्टेडियम तक ही जाएगी परेड
इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नैशनल स्टेडियम तक ही जाएगी जबकि हर बार रिपब्लिक डे परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी। रिपब्लिक डे परेड के जरिए दुनिया को भारत की ताकत, संस्कृति और अनेकता में एकता की झलक दिखाई जाती है।

परेड में कम रहेगी एनसीसी कैडेट्स की संख्या
कोविड- 19 की वजह से इस बार रिपब्लिक डे परेड में एनसीसी कैडेट्स की भागीदारी भी कम होगी। इस वक्त दिल्ली में देश भर के 1000 कैडेट्स रिपब्लिक डे परेड कैंप में हैं। इनमें से 250 कैडेट्स परेड का हिस्सा होंगे। इस बार कैंप में जितने कैडेट्स हैं उनमें 38 फीसदी लड़कियां हैं।

दस्तों की संख्या भी कम होगी
कोरोना की वजह से इस बार परेड में मार्चिंग दस्ते की संख्या को 144 से घटा कर 96 कर दिया गया है। इससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन सुनिश्चित हो सकेगा। परेड के सेंकड इन कमांड मेजर जनरल चीफ ऑफ स्टाफ (दिल्ली एरिया) आलोक काकेर ने कहा कि इस बार राजपथ पर परेड देखने वालों की संख्या भी 25 हजार तक ही सीमित कर दी गई है। पहले करीब 1.5 लाख लोग परेड देखने में पहुंचते थे।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.