स्कूल, कॉलेज के करीब 100 छात्रों को पीएम मोदी के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मिलेगा मौका

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
2021 की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। इस बीच खबर है कि स्कूल और कॉलेज के कम से कम 100 मेधावी छात्रों को मंगलवार को के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिलेगा। यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है। छात्रों को परेड के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा।

शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘यह जानकारी साझा करते हुए खुशी है कि देशभर के मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री बॉक्स से गणतंत्र दिवस 2021 परेड देखने का मौका मिलेगा। उन्हें भारत के शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से मिलने और बातचीत करने का भी मौका मिलेगा।’ मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, इसके लिए 100 छात्रों को चुना गया है जिसमें से 50 स्कूलों से और 50 उच्च शिक्षा संस्थानों से हैं। पिछले साल देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 105 टॉपरों को प्रधानमंत्री बॉक्स से 71वीं गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिला था।

अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि कोविड-19 सुरक्षा मानदंडों के कारण मोटर साइकिल सवारों की कलाबाजी राजपथ पर इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होगी। वहीं, दर्शकों की संख्या भी कम रहेगी। अधिकारी ने कहा था कि एक दूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम की वजह से 72वें गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में वीरता पुरस्कार विजेताओं और बहादुरी पुरस्कार हासिल करने वाले बच्चों की परेड भी नहीं होगी।

इसके अलावा इस साल गणतंत्र दिवस परेड आयोजन में कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। बता दें कि पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से उनका कार्यक्रम कैंसल कर दिया गया। कोविड-19 संबंधी नियमों के चलते इस वर्ष, गणतंत्र दिवस के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वालों की संख्या कम करके मात्र 401 कर दी गई है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.