किसान संगठनों पर भड़के कृषि मंत्री तोमर, बोले- आंदोलनों की पवित्रता नष्ट होने पर नहीं हो पाते फैसले

किसान संगठनों पर भड़के कृषि मंत्री तोमर, बोले- आंदोलनों की पवित्रता नष्ट होने पर नहीं हो पाते फैसले
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच 11वें बैठकों के बाद भी कोई हल नहीं निकलने पर शुक्रवार को कृषि मंत्री काफी नाराज दिखे। उन्होंने कहा कि की पवित्रता नष्ट हो चुकी है और कुछ लोग इसका राजनीतिक फायदा उठा रहे हैं।

कृषि मंत्री ने कहा, ‘हमने सबसे बेहतर प्रस्ताव किसानों को दे दिया है।लेकिन कुछ ताकतें चाहती हैं कि आंदोलन चलता रहे और इसका कुछ अच्छा नतीजा ना निकले। बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला क्योंकि किसान संगठनों के दिल में किसानों का हित नहीं था। लगातार कृषि कानूनों की वापसी की मांग पर अड़े रहे, जबकि सरकार ने कई वैकल्पिक प्रस्ताव भी दिए।

नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद कहा, ‘भारत सरकार PM मोदी जी के नेतृत्व में किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है और रहेगी। विशेष रूप से पंजाब के किसान और कुछ अन्य राज्यों के किसान कृषि क़ानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। इस आंदोलन के दौरान लगातार ये कोशिश हुई कि जनता और किसानों के बीच गलतफहमियां फैले और इसका फायदा उठाकर हर अच्छे काम का विरोध करने वाले कुछ लोग किसानों के कंधे का इस्तेमाल अपने राजनीतिक फायदे के लिए कर सकें।’

कृषि मंत्री ने आगे कहा, ‘भारत सरकार की कोशिश थी कि वो सही रास्ते पर विचार करें, जिसके लिए 11 दौर की बैठक की गई। लेकिन किसान यूनियन क़ानून वापसी पर अड़ी रही। सरकार ने एक के बाद एक प्रस्ताव दिए, लेकिन जब आंदोलन की पवित्रता नष्ट हो जाती है तो निर्णय नहीं होता। वार्ता के दौर में मर्यादाओं का तो पालन हुआ, लेकिन किसानों के हक में बातचीत का मार्ग प्रशस्त हो, इस भावना का हमेशा अभाव था, इसलिए यह निर्णय तक नहीं पहुंच सकी। इसका मुझे भी खेद है।’

गौरतलब है कि कृषि कानूनों को लेकर किसान संगठनों और
के बीच शुक्रवार को चल रही 11वें दौर की बैठक भी बेनतीजा समाप्त हो गई। सरकार ने किसान संगठनों को बैठक के लिए कोई अगली तारीख नहीं दी है। सरकार ने किसानों को अपनी ओर से दिए गए प्रस्तावों पर विचार करने को कहा।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.