India Covid-19 Vaccine: भारत ने मॉरीशस, म्यांमार और सेशेल्स को उपहार में दी कोविडशील्ड वैक्सीन की साढ़े 16 लाख खुराक

India Covid-19 Vaccine: भारत ने मॉरीशस, म्यांमार और सेशेल्स को उपहार में दी कोविडशील्ड वैक्सीन की साढ़े 16 लाख खुराक
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
भारत कोरोना माहामारी से जूझ रहे जमीनी सीमा साझा करने वाले देशों के साथ पड़ोसी धर्म निभाने के बाद अब समुद्री सीमा साझा करने वाले दोस्तों की मदद करने में जुटा हुआ है। इस कड़ी में आज मॉरीशस, म्यांमार और सेशेल्स को भारत ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित कोविडशील्ड वैक्सीन की साढ़े 16 लाख खुराक उपहार स्वरूप दी।

भारत ने निभाई दोस्तीविदेश मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को तड़के ही मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से एयर इंडिया के विमान द्वारा तीनों देशों को वैक्सीन भेज दी गई है। जिसमें मॉरीशस को एक लाख, म्यांमार को 15 लाख और सेशेल्स को 50 हजार वैक्सीन की खुराक भेजी गई है। बता दें कि इससे पहले भारत अपने पड़ोसी देश भूटान, मालदीव, बांग्लादेश और नेपाल को भी उपहार स्वरूप कोरोना वैक्सीन की पहली खेप भेज चुका है। जिसमें बांग्लादेश को कोविडशील्ड वैक्सीन की 20 लाख, नेपाल को 10 लाख, भूटान को डेढ़ लाख, मालदीव को एक लाख खुराक दी गई है।

डिप्लोमेसी में बड़ा गेमचेंजर साबित हो सकती हैभारत की ‘वैक्सीन मैत्री’ डिप्लोमेसी क्षेत्रीय कूटनीति में बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकती है। यह भारत के लिए अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को नए सिरे से परिभाषित करने का सुअवसर है। इससे एक तरफ जहां ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति की प्रासंगिकता को बहाल करने में सफलता मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (सागर) साकार होगा।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.