कोरोना से पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने बनाई बच्चों की इस बीमारी की स्वदेशी वैक्सीन

कोरोना से पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने बनाई बच्चों की इस बीमारी की स्वदेशी वैक्सीन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इस बीच निमोनिया से बच्चों को बचाने के लिए पहली ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन ‘निमोसिल’ आ गई है। इस वैक्सीन को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आज एक कार्यक्रम के दौरान इसे लॉन्च किया।

अदार पूनावाला ने दी जानकारी
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे के सीईओ अदार पूनावाला ने भी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, डॉ. हर्षवर्धन, बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए सीरम इंस्टिट्यूट की बनाई पहली ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन निमोसिल को लॉन्च करने के लिए धन्यवाद।

निमोनिया के लिए दुनिया की सबसे किफायती वैक्सीन
सीरम इंस्टिट्यूट का दावा है कि उनकी स्वदेशी दुनिया की सबसे किफायती वैक्सीन है जो इस बीमारी के करीब 10 वेरियंट्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। यह न्यूमोकॉकस बैक्टीरिया के 10 प्रकारों से सुरक्षा प्रदान करता है, जो बच्चों में निमोनिया, मैनिंजाइटिस, कान और रक्त संक्रमण का कारण बनता है।

पब्लिक मार्केट में 3 डॉलर है वैक्सीन की कीमत
सीरम इंस्टिट्यूट दुनिया में सबसे ज्यादा क्वांटिटी में वैक्सीन का निर्माण करती है। सीरम ने निमोनिया की वैक्सीन निमोसिल के एक डोज की कीमत पब्लिक मार्केट के लिए 3 डॉलर यानी करीब 220 रुपये और प्राइवेट मार्केट के लिए 10 डॉलर यानी करीब 730 रुपये रखी है। भारत में निमोनिया के फुल पीसीवी वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन के 3 डोज की जरूरत पड़ेगी।

बच्चों को गंभीर कोरोना लक्षण से बचा सकती है वैक्सीन
सीरम इंस्टिट्यूट के एक बयान में कहा गया है कि निमोनिया कोविड-19 के गंभीर लक्षणों में से एक है। यह वैक्सीन बच्चों में निमोनिया को रोकने में अहम भूमिका अदा करेगी। चूंकि इस समय कोविड-19 के लिए जो वैक्सीन डिवेलप की जा रही है, वह बच्चों के लिए नहीं है। ऐसे में निमोनिया की यह स्वदेशी वैक्सीन बच्चों को गंभीर कोरोना लक्षणों से बचा सकती है।

पब्लिक हेल्थकेयर के लिए बड़ी उपलब्धि
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक कार्यक्रम के दौरान इस वैक्सीन को लॉन्च किया। उन्होंने कहा उन्होंने कहा कि यह देश के पब्लिक हेल्थकेयर के लिए बड़ी उपलब्धि है। यह किफायती और हाई-क्वालिटी वैक्सीन बच्चों को निमोनिया बीमारी से बच्चों को सुरक्षा प्रदान करेगी।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.