अब विकिपीडिया ने दिखाया जम्मू-कश्मीर का गलत नक्शा, सरकार ने दी चेतावनी

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
ऑनलाइन जानकारी मुहैया कराने वाली वेबसाइट विकिपीडिया को भारत सरकार ने आड़े हाथों लिया है। भारत सरकार ने विकिपीडिया को उनके प्लेटफॉर्म से उस लिंक को हटाने आदेश दिया है जिसमें दिखाया गया है। यह आदेश इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के तहत एक आदेश जारी किया है, जिसमें विकिपीडिया को अपने मंच से उस लिंक को हटाने का निर्देश दिया गया है। इसमें जम्मू और कश्मीर का गलत नक्शा दिखाया गया है।

ट्विटर ने मांगी थी माफी
दरअसल ये पहली बार नहीं जब भारत सरकार ने किसी सोशल प्लेटफॉर्म पर भारत का गलत नक्शा दिखाने पर सख्ती दिखाई है। इससे पहले लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने वाले मैप पर ट्विटर ने संसदीय पैनल के सामने लिखित तौर पर माफी मांगी थी।

इस नियम के हो सकती है कार्रवाई
यदि नवीनतम नोटिस के बाद भी विकिपीडिया सुधार नहीं करता है तो संभावित विकल्पों में भारत में विकिपीडिया तक पहुंच पर प्रतिबंध लगाने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत कार्रवाई शुरू करना शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि साथ ही, आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम के तहत, सरकार एक प्राथमिकी दर्ज कर सकती है, जिसमें छह महीने तक के कारावास का प्रावधान है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.