अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग कल, जानिए भारतीय समय से कब होगा शुरू

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग कल, जानिए भारतीय समय से कब होगा शुरू
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका में मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है। वहां के 50 फीसदी मतदाता पहले ही पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग कर चुके हैं। जिन मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान नहीं किया है वे मंगलवार को अपने नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डालेंगे। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से फिर से किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से दो बार अमेरिका के उपराष्ट्रपति रह चुके जो बाइडेन उम्मीदवार हैं।

  1. कितने बजे से शुरू होगी वोटिंगअमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय समय के अनुसार मंगलवार को शाम 4.30 मिनट से वोटिंग शुरू होगी। जो बुधवार सुबह 7.30 बजे तक जारी रहेगी। वहीं, अमेरिकी समयानुसार यह मतदान मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगा जो रात को 9 बजे तक जारी रहेगा। कई राज्यों में मतदान शुरू होने का समय सुबह 5 बजे भी रखा गया है। इस बार कोरोना वायरस के कहर के कारण मतदान के समय को बढ़ाया गया है।
  2. कितने बजे जारी होंगे एक्जिट पोल के नतीजेअमेरिका में मंगलवार को रात 9 बजे मतदान खत्म होने के बाद कई मीडिया संस्थान तुरंत ही एक्जिट पोल को जारी कर देंगे। इससे अमेरिकी चुनाव में ट्रंप या बाइडेन के जीत को लेकर काफी कुछ तस्वीर साफ होने का अंदेशा है। अमेरिका में बड़ी संख्या में लोगों का सर्वे किया गया है, ऐसे में एक्जिट पोल के नतीजे चुनाव परिणाम से ज्यादा अलग नहीं होंगे।
  3. कब आएंगे चुनाव के अंतिम नतीजेअमेरिकी चुनाव के नतीजे को लेकर स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि वोटिंग खत्म होने के बाद तीन नवंबर को ही नतीजे आ जाएंगे। इस बार कोरोना वायरस के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया है। जिसकी गिनती संबंधित राज्य में ही की जाएगी। माना जा रहा है कि पोस्टल बैलेट की गिनती के कारण इस बार चुनाव परिणाम में देरी देखने को मिल सकती है।
  4. राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए कितने वोट चाहिएअमेरिका में राष्ट्रपति पद पर जीत हासिल करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन को इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट का 50 फीसदी से ज्यादा वोट पाना होगा। अमेरिका में इलेक्ट्रोरल कॉलेज के 538 वोट हैं। इसका मतलब जीत के लिए किसी भी एक प्रत्याशी को 270 या इससे अधिक वोट पाना जरूरी होगा।
  5. कब नए राष्ट्रपति वाइट हाउस में करेंगे प्रवेशअमेरिका के संविधान में नए राष्ट्रपति को पद की शपथ दिलवाने की तिथि निश्चित है। जब भी अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होता है तो विजयी प्रत्याशी 20 जनवरी को वाइट हाउस में प्रवेश करते हैं। यह सिलसिला आजतक टूटा नहीं है। इस बार भी ट्रंप और बाइडेन में से जो भी चुनाव जीतेगा वह इसी तारीख को वाइट हाउस में कार्यभार संभालेगा।
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.