कब आएगा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम, क्यों जताया जा रहा देरी होने का शक?

कब आएगा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम, क्यों जताया जा रहा देरी होने का शक?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका में मंगलवार को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग की जाएगी। जिन्होंने मेल इन बैलेट से अभी तक मतदान नहीं किए हैं केवल उन्हें ही मंगलवार को वोटिंग करने का अधिकार होगा। भारतीय समय के अनुसार, यह मतदान मंगलवार को शाम 4.30 मिनट से शुरू होगी। जो बुधवार सुबह 7.30 बजे तक जारी रहेगी। जबकि, अमेरिका से समय से अमेरिकी समयानुसार यह मतदान मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगा जो रात को 9 बजे तक जारी रहेगा। माना जा रहा है कि वोटिंग खत्म होने के कुछ समय बाद परिणाम आ जाएगा, हालांकि कई एक्सपर्ट्स ने इसमें देरी होने का अंदेशा जताया है।

क्यों जताया जा रहा परिणाम में देरी का शक
अमेरिका में इस बार करीब आधे मतदाताओं ने कोरोना वायरस के कारण पोस्टल बैलेट और मेल इन वोटिंग से मतदान किया है। अमेरिका के अधिकतर राज्यों में मेल इन बैलेट समय से तीन नवंबर तक रिसीव किए जाएंगे। वहीं, कुछ प्रमुख राज्यों में मतपत्रों को देर से भेजने की अनुमति है, जिसमें पेंसिल्वेनिया और उत्तरी कैरोलिना (6 नवंबर तक), मिनेसोटा और नेवादा (10 नवंबर तक), और ओहियो (13 नवंबर तक) शामिल हैं।

पोस्टल बैलेट के कारण होगा परिणाम में होगा विलंब
पोस्टल बैलेट के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम में विलंब होने का शक जताया जा रहा है। 10 नवंबर से सभी राज्यों को अपने परिणामों को प्रकाशित करना है। यदि किसी राज्य में कोई समस्या आती है तो इसमें देरी भी हो सकती है। कैलिफोर्निया को छोड़कर प्रत्येक राज्य को 8 दिसंबर तक सर्टिफिकेशन का काम पूरा करना है। इसी दौरान राज्यों को सभी विवादों, चुनौतियों और पुनर्गणना की समस्या से भी निपटना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने क्यों बढ़ाया समय
जिसके बाद विलंब से मिले इन मेल इन बैलेट्स की गिनती भी होगी। गिनती करने के लिए कोर्ट ने 12 नवंबर तक का समय दिया है। कोर्ट में इन राज्यों ने दलील दी थी कि कोरोना वायरस के कारण हमें मेल इन बैलेट्स देरी से मिल रहे हैं। वहीं, इस महामारी के कारण मतदाता भी परेशान हैं। इसी के आधार पर कोर्ट ने इसकी समयसीमा को बढ़ा दिया था।

चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारी कब डालेंगे वोट
अमेरिका में चुनाव में जुटे अधिकारी अपना वोट 14 दिसंबर को डालेंगे। जिसे बाद में काउंटिंग के लिए वॉशिंगटन भेज दिया जाएगा। जो अधिकारी जिस राज्य का निवासी होगा। उस राज्य के फाइनल रिजल्ट में इन वोट्स को जोड़ दिया जाएगा।

48 राज्यों में तुरंत शुरू होगी वोटों की गिनती
अमेरिका में चुनाव खत्म होने के बाद 48 राज्यों में वोटों की गिनती तुरंत शुरू हो जाएगी। ऐसे में अगर इन राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन को निर्णायक बढ़त मिल जाती है तो उन्हें बाकी के राज्यों के परिणाम के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लेकिन, अगल मामला फंसा तो इन दो राज्यों के वोट ही निर्णायक भूमिका अदा करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट जा सकता है परिणाम का मामला
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही संकेत दे चुके हैं कि वे वोटिंग के तुरंत बाद सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे। ऐसे में कोर्ट का फैसला आने में देरी भी हो सकती है। माना जा रहा है कि अगर मामला कोर्ट में गया तो डोनाल्ड ट्रंप को फायदा हो सकता है। क्योंकि, उन्होंने अपने कार्यकाल में चार जजों को नियुक्त किया है। जिसमें से एक एमी बैरेट को छोड़कर बाकी के तीन जज इस सुनवाई में शामिल होंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.