राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अदालत जाने की धमकी क्यों दे रहे हैं ट्रंप, क्या होगा इसका असर?

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अदालत जाने की धमकी क्यों दे रहे हैं ट्रंप, क्या होगा इसका असर?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का मतदान खत्म होते ही मंगलवार को अदालत में अपील करने की योजना बना रहे हैं। माना जा रहा है कि अगर उनकी अपील पर कोर्ट कोई फैसला दे देता है तो इससे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने में देरी का सामना करना पड़ सकता है। ट्रंप ने नॉर्थ कैरोलाइना के शारलोट हवाईअड्डे पर कहा कि उनकी टीम सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के संबंध में चुनाव होते ही कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रही है। मंगलवार को अमेरिकी समय के अनुसार, सुबह 6 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो जाएगा जो रात 9 बजे तक चलेगा।

पोस्टल बैलेट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खफा हैं ट्रंप
ट्रंप ने कहा कि मेरा मानना है कि यह खतरनाक बात है कि किसी चुनाव के बाद मतपत्र (पोस्टल बैलेट) एकत्रित किए जा सकें। मुझे लगता है कि यह खतरनाक बात है कि जब लोगों या राज्यों को चुनाव संपन्न होने के बाद लंबे समय तक मतपत्रों को जमा करने की इजाजत हो। उन्होंने अनेक मतदान क्षेत्रों में चुनाव के बाद मतपत्र प्राप्त किए जाने की अनुमति देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि हम चुनाव होते ही उसी रात अपने वकीलों के साथ तैयार होंगे।

पहले ही फर्जीवाड़े का जता चुके हैं अंदेशा
डोनाल्ड ट्रंप पोस्टल बैलेट को लेकर फर्जीवाड़े की आशंका जताई। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इससे एक बड़ा खतरा है। इससे बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा हो सकता है तथा इसका दुरुपयोग हो सकता है। यह खतरनाक बात है कि हम कंप्यूटर के आधुनिक जमाने में भी चुनाव वाली रात ही परिणाम नहीं जान सकते। ट्रंप डाक के जरिए होने वाले मतदान में व्यापक फर्जीवाड़े का बार-बार दावा करते रहे हैं।

जीत के बारे में आश्वस्त हैं ट्रंप
राष्ट्रपति ने कहा कि वह चुनाव में बेहतर कर रहे हैं और उनकी रैलियों में भारी भीड़ उमड़ रही है। हम बहुत अच्छा कर रहे हैं। फ्लोरिडा में बहुत अच्छा प्रदर्शन है। ओहायो, जैसा कि आपने सुना होगा, हम बहुत अच्छा कर रहे हैं। मेरा मानना है कि ओहायो में हम चार साल पहले की स्थिति से काफी आगे हैं जब हम आठ प्रतिशत अधिक मतों से जीते थे। यदि आप नॉर्थ कैरोलिना को देखें, तो हम बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

ट्रंप-बाइडेन में कांटे की टक्कर
चुनाव सर्वेक्षणों में कहा गया है जिन महत्वपूर्ण राज्यों में मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं, वहां डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन आगे हैं, जबकि जहां अभी मतदान होना है, वहां ट्रंप को महत्वपूर्ण बढ़त मिलने जा रही है। अब मंगलवार रात को ही यह पता चल पाएगा कि अमेरिकी चुनाव में जीत किसके हाथ लगती है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.