आरबीआई घटा सकती है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुल्क

आरबीआई घटा सकती है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुल्क
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की लागत को कम कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई इसी तरह की एक योजना पर काम कर रहा है। संसदीय कमिटी के 2 सदस्यों ने केंद्रीय बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हवाले से शुक्रवार को यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से ही केंद्र सरकार लगातार कैशलेस ट्रांजैक्शन के प्रोत्साहन देने में जुटी हुई है।

पब्लिक अकाउंट्स कमिटी के एक सदस्य ने पटेल का हवाला देते हुए कहा, ‘हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कॉस्ट को कम करने की योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं। हम इस प्रक्रिया से जुड़े सभी पक्षों से इस संबंध में बातचीत कर रहे हैं।’

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल नोटबंदी के संबंध में कई सवालों का जवाब देने के लिए पब्लिक अकाउंट्स कमिटी से बातचीत करने पहुंचे थे। उन्होंने यहां पर बताया कि देश में कैश की किल्लत को जल्द दूर हो जाएगी।

नोटबंदी के दो महीने बाद भी हालात अबतक पूरी तरह से सामान्य नहीं हुए हैं, ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल ने पब्लिक अकाउंट्स कमिटी (पीएसी) को बताया कि नकदी की किल्लत जल्द खत्म हो जाएगी। उर्जित पटेल ने बताया कि नकदी की किल्लत जल्द खत्म हो जाएगी। उन्होंने पीएसी को जानकारी देते हुए बताया कि खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति सुधारने के लिए काफी कोशिश की जा रही है। पटेल ने पीएसी को बताया कि वित्तीय खुफिया यूनिट और आयकर विभाग अनियमित डिपॉजिट की जांच कर रही हैं। पटेल ने कहा कि शहरी इलाकों में नोटबंदी के बाद सामने आए नकदी संकट का लगभग समाधान हो चुका है।
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.