चीन से जुड़ा है पाकिस्तान का भविष्य, इजरायल से नहीं करेंगे कोई डील: इमरान खान

चीन से जुड़ा है पाकिस्तान का भविष्य, इजरायल से नहीं करेंगे कोई डील: इमरान खान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

इस्लामाबाद
के प्रधानमंत्री ने सरकार के दो साल पूरा होने पर खुलकर स्वीकार किया कि पाकिस्तान का भविष्य अब चीन के रहमो-करम पर टिका हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान आने वाले दिनों में यूएई की तरह के साथ कोई शांति समझौता नहीं करेगा। इमरान ने और पाकिस्तान के बीच संबंधों में जारी तनाव को भी खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब हमारे प्रमुख मित्रों में से एक है।

इजरायल के साथ पाकिस्तान नहीं करेगा समझौता
पाकिस्तानी न्यूज चैनल दुनिया टीवी को दिए गए एक इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा कि इजरायल को लेकर हमारी नीति स्पष्ट है। कायदे आजम (मुहम्मद अली जिन्ना) ने कहा था कि पाकिस्तान तब तक कभी भी इजरायल को स्वीकार नहीं कर सकता जब तक फिलीस्तीन के लोगों को अधिकार और एक स्वतंत्र देश नहीं मिल जाता। पाकिस्तान और इजरायल के बीच राजनयिक संबंध नहीं हैं और उनके विमानों को एक-दूसरे के हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

इजरायल के साथ जोड़ा कश्मीर का नाम
उन्होंने कहा कि अगर हम इजरायल को मान्यता देते हैं और फिलीस्तीनियों द्वारा सामना किए गए अत्याचार को अनदेखा करते हैं तो हमें कश्मीर को भी छोड़ देना होगा और यह हम नहीं कर सकते हैं। इमरान खान की यह टिप्पणी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजरायल के बीच हाल ही में हुई शांति पहल की पृष्ठभूमि में आयी है। जब इमरान खान से यूएई के इजरायल के साथ संबंधों पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया, तो उन्होंने कहा कि हर देश की अपनी विदेश नीति है।

सऊदी से तनाव की खबरों को किया खारिज
उन्होंने इस धारणा को भी खारिज कर दिया कि कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के सऊदी अरब के साथ संबंधों में तनाव है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब हमारे प्रमुख मित्रों में से एक है और हमारे संबंध अभी भी भाईचारे वाले हैं और इसमें कोई बदलाव नहीं आया है। हालांकि सऊदी ने पाकिस्तान की न केवल आर्थिक मदद को रोक दिया है बल्कि पाकिस्तानी आर्मी चीफ को भी खाली हाथ वापस भेज दिया।

चीन से जोड़ा पाकिस्तान का भविष्य
इमरान ने चीन के साथ पाकिस्तान के संबंधों की प्रशंसा की और कहा कि देश का भविष्य चीन से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि चीन हर मुश्किल समय में पाकिस्तान के साथ खड़ा रहा है। इमरान ने बताया कि आने वाली सर्दियों में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में समझौते हो सकते हैं।

कोरोना के मुद्दे पर खुद की पीठ थपथपाई
पाकिस्तानी पीएम ने कई घरेलू मुद्दों के बारे में भी बात की। उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तानी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को सफलतापूर्वक निपटा दिया है। उन्होंने कहा कि शुरू में मेरी पार्टी के नेता भी मेरी रणनीति के खिलाफ थे और सवाल कर रहे थे कि देश में सख्त लॉकडाउन क्यों नहीं लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी स्मार्ट लॉकडाउन रणनीति ने काम किया और उससे वायरस का प्रसार रोकने में मदद मिली।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.