चीन में ब्यूबोनिक प्लेग का कहर, हेल्थ वॉर्निंग जारी

चीन में ब्यूबोनिक प्लेग का कहर, हेल्थ वॉर्निंग जारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पेइचिंग
कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के सामने अब बुबोनिक प्लेग नाम का नया खतरा पैदा हो गया है। उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में लगातार बढ़ते मौत के आंकड़ों के बाद हेल्थ वॉर्निंग जारी की गई है। चीन के मंगोलिया स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित बयन्‍नूर शहर में से शनिवार को भी एक व्यक्ति की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस घातक बीमारी से अबतक 11 लोगों की जान जा चुकी है।

तीसरे स्तर की हेल्थ वॉर्निग जारी
चीन की सरकारी मीडिया पीपुल्स डेली के अनुसार, बयन्‍नूर शहर के स्वास्थ्य समिति ने एक अन्य व्यक्ति के इस खतरनाक बीमारी से मौत के बाद तीसरे स्तर की हेल्थ वॉर्निंग जारी की है। बताया जा रहा है कि ब्यूबोनिक प्लेग के कारण हो रही मौतों से सरकार डरी हुई है। इससे पहले मंगोलिया में भी एक 15 वर्षीय लड़के की इसी बीमारी से जान चली गई थी।

क्या होता है ब्यूबोनिक प्लेग ?
ब्यूबोनिक प्लेग एक ऐसी बीमारी है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है। प्लेग नामक बैक्टीरिया को इसकी मुख्य वजह है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, न कि वायरस! इसलिए इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के जरिए संभव भी है। मंगोलिया में पिछले साल में मैरमोट नामक जानवर को खाने से 2 लोगों को प्लेग हो गया था, जिसके कारण उनकी मौत भी हो गई। इसलिए इस बार सावधानी बरतने में कोई चूक नहीं करनी चाहिए। खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौर में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

कैसे फैलता है ब्यूबोनिक प्लेग
ब्यूबोनिक प्लेग बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है। यह एक विशेष प्रकार के जीवाणु, यर्सिनिया पेस्टिस (Yersinia pestis) से संक्रमित होने कारण होता है। मानव शरीर में आमतौर पर यह बीमारी कुतरने की प्रकृति रखने वाले जानवरों के कारण फैलती है, जो कि आमतौर पर पिस्सुओं के संपर्क में आ जाते हैं।कभी-कभी यह पिस्सू लोगों को काट भी लेते हैं जिसके कारण इसके संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, चूहा और गिलहरी या मैमल्स के शरीर में प्लेग मौजूद रहता है और जब यह जानवर मानव के संपर्क में आते हैं तो बड़ी आसानी से इनका संक्रमण उन तक भी पहुंच जाता है। इसके अलावा यह फ्ली बाइट्स, संक्रमित टिश्यू और इनफेक्शियस ड्रॉपलेट्स के कारण भी फैलता है।

क्या हैं?
ब्यूबोनिक प्लेग के कारण संक्रमित व्यक्ति में नीचे बताए जा रहे कुछ खास प्राथमिक लक्षण देखने को मिलते हैं। संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति को सिर दर्द होता है। बुखार आने लगता है।ठंड लगने की समस्या होती है। कमजोरी महसूस होने लगती है। शरीर के एक से अधिक अंगों में सूजन हो जाती है। लिंफ नोड्स या पेट में भी दर्द हो सकता है।

ब्यूबोनिक प्लेग का इलाज क्या है?
ब्यूबोनिक प्लेग का अगर सही समय पर इलाज की व्यवस्था हो जाए तो पीड़ित को बचाया भी जा सकता है। लेकिन जरा-सी देर ही मौत का कारण भी बन सकती है। इसके साथ-साथ इलाज में की गई देरी कई अन्य स्वास्थ्य जोखिम को भी उत्पन्न कर सकती है।मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति को अन्य लोगों के संपर्क में ना आने की सलाह दी जाती है और इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स का प्रयोग किया जाता है। जैसा कि आपको ऊपर बताया गया कि प्लेग मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं। उस हिसाब से स्थिति को देखते हुए मरीज को विशेष देखरेख में रखा जाता है। इसके साथ-साथ उसे प्रीवेंटिव एंटीबायोटिक थेरेपी भी दी जाती है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.