अब हाइपरसोनिक प्लेन में उड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति!

अब हाइपरसोनिक प्लेन में उड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक प्लेन को अपग्रेड करने के लिए अमेरिकी वायुसेना ने जॉर्जिया स्थित एक एविएशन स्टार्टअप कंपनी हर्मियस के साथ करार किया है। यह कंपनी अमेरिका राष्ट्रपति के विमान के लिए को विकसित करेगी। इस परियोजना के लिए अमेरिकी वायुसेना के प्रेसिडेंशियल एंड एक्जिक्यूटिव एयरलिफ्ट डायरेक्टोरेट ने फंडिग की है। यही विभाग राष्ट्रपति के विमान की देखरेख भी करता है।

7 घंटे का सफर 90 मिनट में होगा पूरा
अगर एयरफोर्स वन हाइपरसोनिक इंजन से लैस हो जाएगी तो अमेरिकी राष्ट्रपति मैक 5 की गति से न्यूयॉर्क से लंदन मात्र 90 मिनट में पहुंच सकते हैं। इस दूरी को तय करने में फिलहाल 7 घंटे का समय लगता है। इस स्टार्टअप कंपनी ने एयरफोर्स के सामने मैक 5 एयरक्राफ्ट इंजन को प्रदर्शित किया था। जिसके बाद से इसे सरकारी फंड दिया गया है।

टर्बोफैन और रैमजेट टेक्नोलॉजी से युक्त होगा यह इंजन
यह हाइपरसोनिक इंजन एक कंबाइन टर्बोफैन डिजाइन पर आधारित है जो एक सामान्य टर्बोफैन इंजन और रैमजेट दोनों को एक ही इंजन में फ़्यूज करता है। एक सामान्य टर्बोफैन इंजन सामने से हवा को खींचकर पीछे प्रेशर से धकेलता है। इस इंजन से मिली शक्ति के कारण ही प्लेन सबसोनिक स्पीड पर उड़ने में सक्षम होता है। जबकि रैमजेट इंजन का उपयोग मिसाइलों में अधिकतर किया जाता है।

क्या है एयरफोर्स वन की खासियत
अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन दो खास तरीके से बनाए गए बोइंग 747-200B सीरीज के विमानों में से एक है। यह विमान चंद मिनटों के नोटिस पर उड़ने के लिए हमेशा तैयार रहता है। विमान में होने के बाद भी अमेरिकी राष्ट्रपति किसी से भी कनेक्ट रह सकते हैं और अमेरिका पर हमला होने की स्थिति इस विमान को मोबाइल कमांड सेंटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

अकेला कभी नहीं उड़ता एयरफोर्स वन
ट्रंप का एयरफोर्स वन विमान कभी अकेला नहीं उड़ता है। कुछ कार्गो विमान हमेशा इसके आगे-आगे चलते हैं, जिनके जरिए रिमोट लोकेशन में भी ट्रंप को किसी चीज की कमी महसूस ना हो। देखा जाए तो ये कार्गो विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन को सुरक्षा देने का भी काम करते हैं।

1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार
एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एकबार में यह विमान 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है। विमान अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान के उड़ान के दौरान प्रतिघंटा 1,81,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की लागत आती है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.